25.7 C
Mathura
Friday, February 23, 2024

मेन आइडिया पिचिंग इवेंट के साथ यूथ एंटरप्रेन्योरशिप फेस्टिवल का समापन हुआ

गांदरबल : अपनी तरह के पहले यूथ एंटरप्रेन्योरशिप फेस्टिवल गांदरबल ने गंदरबल जिले के गंदरबल में आइडिया पिचिंग इवेंट के साथ समापन किया। डिग्री कॉलेज गांदरबल आज।

समापन समारोह की अध्यक्षता उपायुक्त गांदरबल श्यामबीर ने मुख्य अतिथि के रूप में की।

त्योहार का उद्देश्य गांदरबल के युवाओं में उद्यमशीलता के उत्साह को बढ़ावा देना था ताकि जिले में अधिक से अधिक स्थायी उद्यम बनाए जा सकें।
एंजेल निवेश और स्टार्टअप संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए जिला कौशल समिति गांदरबल द्वारा परिकल्पित आइडिया पिचिंग चैलेंज 2 महीने पहले विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में जागरूकता शिविरों के साथ शुरू हुआ था, जिसमें 121 अद्वितीय विचार प्राप्त हुए थे।

दो स्तरीय प्रक्रिया के बाद विचारों की जांच की गई और अंतिम दिन की पिच के लिए 21 विचारों को चुना गया। आज निवेशकों और नवाचार विशेषज्ञों के सामने 18 विचार रखे गए, जिनमें से 11 को निवेशकों से प्रत्यक्ष निवेश सहायता की पेशकश की गई। यह कार्यक्रम कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार के संकल्प कार्यक्रम के तहत आयोजित किया गया था और ऑपरेशन सद्भावना, जम्मू और कश्मीर उद्यमिता विकास संस्थान, और कश्मीर एंजेल नेटवर्क के तहत 24 राष्ट्रीय राइफल्स द्वारा समर्थित था।

आइडिया पिचिंग चैलेंज के विजेताओं को ₹50,000 तक का नकद पुरस्कार मिलेगा।

इसके अलावा, आजीविका सृजन योजनाओं से संबंधित सभी विभागों ने भी अपनी-अपनी योजनाओं के स्टॉल लगाए, जिसमें जिले के युवाओं ने रुचि दिखाई और नंबर देखकर चकित रह गए। उपलब्ध स्वरोजगार योजनाओं की संख्या।
इसके अलावा, समापन सह पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया जिसमें विभिन्न कला, शिल्प और कौशल चुनौतियों के विजेताओं को स्मृति चिन्ह वितरित किए गए। आयोजनों के विजेताओं को ₹3000 तक के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।
यह त्यौहार आजीविका उत्पादन और भारतीय सेना से संबंधित विभिन्न विभागों के बीच अभिसरण का एक उदाहरण बन गया है।

लाइन विभागों ने मंच प्रदान किया है और भारतीय सेना ने महोत्सव की सफलता के लिए आवश्यक सहयोग प्रदान किया है। 24 राष्ट्रीय राइफल्स ने छात्रों को अपने प्रदर्शन कला कौशल का प्रदर्शन करने के लिए भवन और एम्फीथिएटर (जो पाइपलाइन में है) के अलावा 150 से अधिक पेड़ लगाकर आयोजन स्थल को उपयुक्त बनाने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान की है। मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (MEIL) ने वेंचर इनक्यूबेशन एंड नॉलेज एप्लिकेशन लॉन्चपैड (VIKALP) नामक एक उद्यमिता विकास सेल विकसित करके कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व में योगदान दिया है, जिसका उद्देश्य उद्यमिता को जिले के युवाओं के लिए एक विकल्प के रूप में पेश करना है।

मेजर हितेश कुमार सिंह, ऑफिसर कमांडिंग, दुदरहामा कॉय इस कार्यक्रम के सम्मानित अतिथि थे।

Latest Posts

रियल पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं को कुमकुम लगाकर बोर्ड परीक्षा के लिए भेजा गया

रियल पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं को कुमकुम लगाकर बोर्ड परीक्षा के लिए भेजा गया

संस्कृति विवि में ब्रज के साहित्य और कला पर हुआ गहन मंथन

संस्कृति विवि में ब्रज के साहित्य और कला पर हुआ गहन मंथन

ब्रज साहित्योत्सव में पूर्व केंद्रीय मंत्री ने की ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की बात

ब्रज साहित्योत्सव में पूर्व केंद्रीय मंत्री ने की ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की बात

रियल पब्लिक स्कूल ने मनाया विदाई समारोह

रियल पब्लिक स्कूल ने मनाया विदाई समारोह

बीसीए डिग्रीधारियों के लिए जॉब के अवसरों की कमी नहीं

बीसीए डिग्रीधारियों के लिए जॉब के अवसरों की कमी नहीं

Related Articles