37.2 C
Mathura
Saturday, June 22, 2024

राजीव इंटरनेशनल स्कूल में ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ

राजीव इंटरनेशनल स्कूल में ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ

मथुरा। छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण मानसिक और शारीरिक विकास के लिए शुक्रवार को राजीव इंटरनेशनल स्कूल में एक सप्ताह तक चलने वाले ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर नन्हें-मुन्ने बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था। पहले ही दिन छात्र-छात्राओं ने विविध विधाओं में हाथ आजमाए।
स्कूल की शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने बताया कि 30 मई तक चलने वाले इस ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर में सुबह सात से 10 बजे तक छात्र-छात्राओं के आयु वर्ग के हिसाब से उन्हें विभिन्न विधाओं का प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि प्राइमरी के विद्यार्थियों के लिए एरोबिक्स, ओरीगेमी, ड्राइंग एण्ड कलरिंग, क्राफ्ट, कैलिग्राफी, कर्सिव राइटिंग, स्प्लैश पूल, कुकिंग विदाउट फायर, ताइक्वांडो, स्केटिंग, बैडमिंटन, क्रिकेट, बास्केटबाल, व्यक्तित्व विकास, पेंटिंग, डांस, म्यूजिक आदि के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है।
इसी तरह कक्षा छह से आठ तक के छात्र-छात्राओं के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता, ब्यूटी वेलनेस, कोडिंग, डिजिटल सिटीजनशिप, फाइनेंशियल लिटरेसी, डाटा साइंस, हैंडीक्राफ्ट, मास्क मेकिंग, कविता पाठ, हरबल हैरिटेज आदि का आयोजन किया गया है। इस समर कैम्प में विषय विशेषज्ञ छात्र-छात्राओं का मार्गदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि समर कैम्प से बच्चों में नई ऊर्जा और आपसी सद्भाव की भावना विकसित होती है जिससे वे हमेशा स्वस्थ रहते हैं तथा उनमें छिपी प्रतिभा भी निखरती है। समर कैम्प में होने वाले इंडोर और आउटडोर गेम्स बच्चों के अंदर कॉन्फिडेंस पैदा करते हैं।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का अपना अलग महत्व होता है। इससे बच्चों को खेल खेल में बहुत कुछ सीखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कैम्प की अपनी अनूठी विशेषताएं होती हैं। एक महत्वपूर्ण बात जो हर माता-पिता अपने बच्चे में चाहते हैं, वह है आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता, जो ये कैम्प बच्चों को काफी हद तक सिखाते हैं। समर कैम्प बच्चों को नए अवसरों का पता लगाने, नए माहौल में समय बिताने और नई चीजों को आजमाने का मौका देते हैं, जो उनके आत्मविश्वास और स्वतंत्रता को विकसित करने के सबसे अच्छे तरीके हैं।
प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण मानसिक और शारीरिक विकास के लिए समर कैम्प बहुत जरूरी हैं। ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से राजीव इंटरनेशनल स्कूल द्वारा छात्र-छात्राओं की भाषाई एवं गणितीय आधारभूत अवधारणाओं पर समझ विकसित करने के साथ ही उन्हें खेलों के प्रति भी प्रोत्साहित किया जाता है। समर कैम्प में कई तरह की एक्टिविटीज होती हैं, जिससे बच्चों का टैलेंट सामने आता है तथा दोस्तों संग मौज-मस्ती करने से उनके मन से सिलेबस का प्रेशर कम हो जाता है। श्री अग्रवाल ने कहा कि आज के समय में छात्र-छात्राओं को हर विषय का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। उन्होंने अभिभावकों का आह्वान किया कि इस विशेष समर कैम्प में अपने बच्चों को ज्यादा से ज्यादा प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित करें ताकि उनकी रुचि और क्षमता में इजाफा हो और वे हर गतिविधि में शानदार कौशल दिखा सकें।

Latest Posts

औरैया के गांव की छोरी शिवानी कुमारी बिग बॉस में बिखेरेगी अपना जलवा

औरैया के गांव की छोरी शिवानी कुमारी बिग बॉस में बिखेरेगी अपना जलवा

बरखेड़ा नगर पालिका अध्यक्ष ने योग दिवस मनाया

बरखेड़ा नगर पालिका अध्यक्ष ने योग दिवस मनाया

धनोधया ऑडिटोरियम में विजयेता को पुरस्कार देकर किया गया सम्मानित

धनोधया ऑडिटोरियम में विजयेता को पुरस्कार देकर किया गया सम्मानित

संस्कृति विवि में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

संस्कृति विवि में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

आत्मा से परमात्मा का मिलन है योगः योगाचार्य देशराज आर्य

आत्मा से परमात्मा का मिलन है योगः योगाचार्य देशराज आर्य

Related Articles