26.1 C
Mathura
Thursday, September 19, 2024

Sheikh Hasina Resign: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने विरोध प्रदर्शन के बीच इस्तीफा दिया, दिल्ली में शरण ली

Sheikh Hasina Resign

Sheikh Hasina Resign: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया, जबरदस्त विरोध प्रदर्शन के बीच, जिसमें मुख्यतः छात्र प्रदर्शनकारियों की 100 से अधिक जानें गईं। इस्तीफा देने के बाद, हसीना ने देश छोड़ दिया और अस्थायी रूप से दिल्ली, भारत में शरण ली।

बेटे ने शरण लेने की अफवाहों का खंडन किया (Son Refutes Sheikh Hasina Asylum Rumors)

हसीना के बेटे सजीब वाजेद जॉय ने शरण लेने की अफवाहों को संबोधित करते हुए पुष्टि की कि उन्होंने अभी तक यह तय नहीं किया है कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका या यूनाइटेड किंगडम में शरण लेंगी या नहीं। “ये सब अफवाहें हैं। उन्होंने अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया है। वह थोड़े समय के लिए दिल्ली में रहने वाली हैं,” जॉय ने डॉयचे वेले के साथ एक साक्षात्कार में कहा, जैसा कि द डेली स्टार ने रिपोर्ट किया।

Sheikh Hasina Last-minute Escape: शेख हसीना का नाटकीय आखिरी मिनट का भागना गणभवन निवास से बांग्लादेश विरोधों के बीच

विरोध प्रदर्शन और प्रस्थान (Bangladesh Protest 2024 And Sheikh Hasina Departure)

विरोध प्रदर्शन, जिसने हसीना के बांग्लादेश छोड़ने के निर्णय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, उनके सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर जनाक्रोश को देखा गया। जॉय ने अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि विरोध प्रदर्शन राजनीतिक आंदोलन से आगे बढ़ चुका है। “मैंने कहा कि यह अब कोई राजनीतिक आंदोलन नहीं है; यह एक भीड़ है … वे आपको मार डालेंगे,” उन्होंने याद किया।

स्थिति की गंभीरता के कारण हसीना को इस्तीफा देने और सत्ता के संवैधानिक हस्तांतरण को सुनिश्चित करने के लिए देश छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। जॉय ने बताया कि यह निर्णय तब लिया गया जब प्रदर्शनकारी गणभवन की ओर मार्च कर रहे थे, जिससे हसीना की सुरक्षा को खतरा हो गया।

अवामी लीग के नेतृत्व का भविष्य (Awami League Leadership)

अवामी लीग के भविष्य के नेतृत्व के बारे में सवालों के जवाब में, जॉय ने स्पष्ट किया कि उनकी राजनीति में प्रवेश करने की कोई योजना नहीं है। “तीसरी बार, हमारे परिवार ने एक तख्तापलट का सामना किया। तीसरी बार, हमें विदेश में रहना पड़ा, सब कुछ खो दिया,” उन्होंने अपने बार-बार विस्थापन पर विचार करते हुए कहा।

वर्तमान में, हसीना दिल्ली में अपनी बेटी के साथ हैं, जो वहां रहती हैं। जॉय ने जोर देकर कहा कि हसीना का भारत से कहीं और स्थानांतरित करने की कोई तत्काल योजना नहीं है। “शेख हसीना ठीक हैं और अब दिल्ली में हैं। मेरी बहन उनके साथ हैं। वह ठीक हैं, लेकिन बहुत परेशान हैं,” उन्होंने कहा, स्थिति को लेकर उनकी भावनात्मक चिंता को उजागर करते हुए।

संविधान की रक्षा करना

जॉय ने बांग्लादेश पुलिस, सीमा रक्षक बांग्लादेश (बीजीबी) और सेना से संविधान की रक्षा करने और किसी भी गैर-निर्वाचित सरकार को सत्ता में आने से रोकने का आह्वान किया। उन्होंने चेतावनी दी कि ऐसा करने में विफलता बांग्लादेश के 15 वर्षों की प्रगति को खतरे में डाल सकती है और देश को पाकिस्तान जैसी अस्थिरता की राह पर ले जा सकती है।

मुहम्मद यूनुस अंतरिम सरकार (Muhammad Yunus interim government)

हसीना के इस्तीफे के दिन ही, बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-ज़मान ने अपनी निगरानी में एक अंतरिम सरकार के गठन की घोषणा की। नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को इस अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है, जिसे जल्द ही शपथ दिलाई जाएगी।

जैसे-जैसे बांग्लादेश में स्थिति विकसित हो रही है, दुनिया इस पर करीब से नजर रख रही है, खासकर शेख हसीना की संभावित वापसी और देश के भविष्य के राजनीतिक परिदृश्य के संबंध में।

यह लेख बांग्लादेश में राजनीतिक संकट के ताजा घटनाक्रमों पर एक अद्यतन है, जिसमें शेख हसीना के इस्तीफे, उनके दिल्ली में रहने और उनके चारों ओर की अफवाहों और देश के भविष्य पर उनके प्रभाव पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

Latest Posts

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन राजकीय हाई स्कूल इंद्रहटा अजनर विद्यालय में उत्तर प्रदेश शिक्षा...

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित मथुरा वृंदावन नगर निगम की बोर्ड बैठक मै...

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला मथुरा। वैश्वीकरण के दौर में आयात-निर्यात उद्योग वैश्विक अर्थव्यवस्था को आकार देने में...

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन मथुरा। संस्कृति विश्विद्यालय में विधिविधान से पूजन कर गणेश जी की प्रतिमा स्थापित हुई। विवि...

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार खबर जनपद चंदौली के चकिया से है जहाँ चकिया पुलिस द्वारा अहरौरा रोड मुड़हुआ...

Related Articles