26.3 C
Mathura
Wednesday, October 23, 2024

अभिनव मधुमेह ऑनलाइन मंच इंसुलिन थेरेपी के बारे में जागरूकता बढ़ाता है

अभिनव मधुमेह ऑनलाइन मंच इंसुलिन थेरेपी के बारे में जागरूकता बढ़ाता है

14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस को चिह्नित करने के लिए, मधुमेह सिंगापुर ने इंसुलिन की खोज के 100 साल पूरे होने पर सनोफी सिंगापुर के साथ साझेदारी में एक ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है।

भिनव मधुमेह ऑनलाइन मंच इंसुलिन थेरेपी के बारे में जागरूकता बढ़ाता है
भिनव मधुमेह ऑनलाइन मंच इंसुलिन थेरेपी के बारे में जागरूकता बढ़ाता है

लगभग 100 साल पहले इंसुलिन की खोज से पहले, मधुमेह से पीड़ित लोगों का जीवन स्तर खराब था।

मधुमेह एक चयापचय रोग है जिसमें शरीर अपर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करता है या इंसुलिन के लिए ठीक से प्रतिक्रिया नहीं करता है, एक हार्मोन जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। अतीत में, प्रभावी उपचार के बिना, मधुमेह वाले लोग आमतौर पर लंबे समय तक जीवित नहीं रहते थे।

सॉफ्टबैंक द्वारा $215 मिलियन तक के शेयरों की बिक्री की घोषणा के बाद पेटीएम शेयर मूल्य टैंक 9%

यह तब बदल गया जब वैज्ञानिकों ने इंसुलिन को सफलतापूर्वक अलग कर दिया, जिससे मधुमेह के इलाज में जीवन बदलने वाली सफलता मिली। एक घातक चयापचय रोग क्या हुआ करता था अब एक प्रबंधनीय स्थिति है।

हालाँकि, अल्पावधि में स्थिति घातक नहीं है, लेकिन मधुमेह एक बढ़ती सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता बन गई है। सिंगापुर में 2014 में लगभग 440,000 लोगों को मधुमेह था, और 2050 में यह संख्या एक मिलियन तक बढ़ने का अनुमान है, सिंगापुर 1 में मधुमेह पर रोग कार्यालय के सूचना पत्र की राष्ट्रीय रजिस्ट्री के अनुसार ।

इंसुलिन की भूमिका की खराब समझ किसी के मधुमेह प्रबंधन में हस्तक्षेप कर सकती है। मधुमेह से पीड़ित कुछ लोग इसके उपयोग के बारे में मिथकों और गलत धारणाओं के कारण इंसुलिन थेरेपी के विचार से संघर्ष करते हैं।

इंसुलिन उपचार के बारे में शीर्ष चिंताओं – जिसमें इंसुलिन पेन या सिरिंज का उपयोग करके स्व-प्रशासित इंजेक्शन शामिल हैं – सुइयों और इंजेक्शनों पर आशंका के साथ-साथ साइड इफेक्ट्स 2 का डर भी शामिल है , जैसे कि हाइपोग्लाइकेमिया 3  (रक्त में ग्लूकोज का असामान्य रूप से निम्न स्तर) ). कुछ का यह भी मानना ​​है कि इंसुलिन थेरेपी से काम और घर पर जिम्मेदारियों को पूरा करना मुश्किल हो जाएगा। 

इसके अतिरिक्त, सामान्य रोगी-संबंधी सांस्कृतिक बाधाओं पर एक मेडिकल जर्नल लेख में पाया गया कि एशियाई संस्कृतियों के लोग इंसुलिन थेरेपी को रोग प्रबंधन विफलता के संकेत के रूप में देख सकते हैं और मानते हैं कि इस तरह की चिकित्सा लंबी अवधि में अधिक जटिलताओं का कारण बनती है ।

14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस के संयोजन में, एक ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म का उद्देश्य मधुमेह से पीड़ित लोगों और उनकी देखभाल करने वालों को इंसुलिन थेरेपी के ज्ञान से लैस करके ऐसी गलत धारणाओं को दूर करना है। 

फार्मास्युटिकल कंपनी सनोफी के साथ साझेदारी में स्थानीय धर्मार्थ मधुमेह सिंगापुर द्वारा विकसित, getinsulinright.sg सिंगापुर में एक अभिनव ऑनलाइन मंच है जो इंसुलिन थेरेपी के साथ मधुमेह के प्रबंधन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है। प्लेटफ़ॉर्म के संसाधन टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए सहायक होते हैं जिन्होंने हाल ही में इंसुलिन का उपयोग करना शुरू किया है या मौखिक दवा पर हैं लेकिन उपचार का कोई असर नहीं हुआ है।

मोबाइल उपकरणों पर चलते समय वेबसाइट पर ई-लर्निंग मॉड्यूल को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। काटने के आकार के इंटरएक्टिव वीडियो, शैक्षिक लेख, गेम और क्विज़ सीखने को मज़ेदार और आकर्षक बनाते हैं।

मॉड्यूल का उद्देश्य इंसुलिन के साथ मधुमेह के प्रबंधन के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करना है, साथ ही इंसुलिन उपचार शुरू करने से पहले रोकथाम के उपाय किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, टाइप 2 मधुमेह के इलाज के लिए पहला कदम आम तौर पर जीवन शैली में संशोधन है, जैसे स्वस्थ भोजन करना और नियमित रूप से व्यायाम करना, और मौखिक दवा। केवल जब ये दवाएं काम नहीं करती हैं तो इंसुलिन उपचार पर विचार किया जा सकता है।

अच्छा मधुमेह नियंत्रण महत्वपूर्ण है

खराब नियंत्रित मधुमेह गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं को जन्म दे सकता है, जैसे मधुमेह रेटिनोपैथी, पैर विच्छेदन, गुर्दे की विफलता और तंत्रिका क्षति के कारण दृष्टि हानि। 

टाइप 1 मधुमेह वाले रोगियों के लिए, इंसुलिन थेरेपी प्राथमिक उपचार है। मधुमेह का यह रूप तब होता है जब प्रतिरक्षा प्रणाली अग्न्याशय में इंसुलिन-उत्पादक बीटा कोशिकाओं पर हमला करती है और नष्ट कर देती है । 

टाइप 2 मधुमेह में शरीर इंसुलिन के लिए ठीक से प्रतिक्रिया नहीं कर पाता है। बीमारी से पीड़ित कुछ लोगों को गंभीर बीमारी होने, सर्जरी से गुजरने, या उच्च रक्त शर्करा की अवधि होने पर इंसुलिन थेरेपी शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है। उनकी मौखिक एंटीडायबिटिक दवाएं भी अब उनके लिए काम नहीं कर सकती हैं, जिससे रक्त शर्करा नियंत्रण खराब हो जाता है। इसके अलावा, बीमारी वाली महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान इंसुलिन थेरेपी की आवश्यकता हो सकती है।

प्रत्येक व्यक्ति की जरूरतों के आधार पर विभिन्न प्रकार के इंसुलिन उपचार उपलब्ध हैं। इंसुलिन थेरेपी भी मधुमेह वाले लोगों को ग्लूकोज के स्तर में व्यापक रूप से उतार-चढ़ाव से बचने में मदद कर सकती है । 

ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म पर जानकारी के साथ खुद को सशक्त बनाकर, मधुमेह वाले लोग अपनी देखभाल करने वाली टीमों के साथ बेहतर बातचीत करने में सक्षम होंगे, और अपनी स्थिति का प्रबंधन करने और अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने का आत्मविश्वास हासिल करेंगे।

Latest Posts

संस्कृति विवि के फैशन डिजाइनिंग के विद्यार्थियों को मिली नौकरी

संस्कृति विवि के फैशन डिजाइनिंग के विद्यार्थियों को मिली नौकरी मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के स्कूल फैशन डिजाइनिंग के विद्यार्थियों को देश की दो प्रतिष्ठित कंपनियों...

जीएल बजाज के छात्र-छात्राओं ने सुझाए तकनीकी समस्या के नवीन समाधान

जीएल बजाज के छात्र-छात्राओं ने सुझाए तकनीकी समस्या के नवीन समाधान मथुरा। छात्र-छात्राओं में नवाचार और टीम वर्क को बढ़ावा देने के लिए जीएल बजाज...

करोड़ों रुपए की ठगी करने वाले चिकित्सक को पुलिस ने किया गिरफ्तार

करोड़ों रुपए की ठगी करने वाले चिकित्सक को पुलिस ने किया गिरफ्तार दुर्ग जिले के नेहरू नगर में अपोलो बीएसआर की शुरूआत करने वाले और...

सफारी 3 ने अपने ससुरालियों पर लगाया दहेज उत्पीड़न का आरोप

सफारी 3 ने अपने ससुरालियों पर लगाया दहेज उत्पीड़न का आरोप आगरा में सपा नेत्री व पूर्व मेयर प्रत्याशी ने अपने ससुरालियों के खिलाफ दहेज...

कलश यात्रा के साथ बागेश्वर धाम में प्रारंभ हुई श्रीमद् भागवत कथा

कलश यात्रा के साथ बागेश्वर धाम में प्रारंभ हुई श्रीमद् भागवत कथा छतरपुर। सिद्धपीठ बागेश्वर धाम में शुक्रवार से 7 दिनों तक श्रीमद् भागवत कथा...

Related Articles