39.1 C
Mathura
Saturday, June 22, 2024

जीएल बजाज में राष्ट्रीय बौद्धिक सम्पदा पर हुआ अतिथि व्याख्यान


मथुरा — जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस मथुरा में बौद्धिक सम्पदा अधिकारों पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। इनोव इंटेलेक्ट्स की निदेशक और संस्थापक डॉ. पूजा कुमार ने छात्र-छात्राओं को बौद्धिक सम्पदा अधिकारों के विभिन्न पहलुओ की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने छात्र-छात्राओं को आईपीआर की उपयोगिता, महत्व तथा इसकी जटिलताओं से भी रूबरू कराया।
अपने व्याख्यान में डॉ. पूजा कुमार ने छात्र-छात्राओं को पेटेंट, डिजाइन तथा कॉपीराइट की बारीकियों के साथ ही बौद्धिक सम्पदा के क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की भी जानकारी दी। उन्होंने आईपीआर के कारण होने वाले कोर्ट केसों के बारे में भी छात्र-छात्राओं को रूबरू कराया। डॉ. पूजा कुमार ने छात्र-छात्राओं को बताया कि कम्पनियां किस प्रकार से एक-दूसरे पर पेटेंट, डिजाइन तथा कॉपीराइट ट्रेड मार्क के चोरी करने के आरोप लगाती हैं। उन्होंने छात्र-छात्राओं को बौद्धिक सम्पदा अधिकार के अंतर्गत पेटेंट, डिजाइन, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क एवं भौगोलिक संकेतक, आविष्कार तथा पेटेंट कराने के तरीके भी बताए।
इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न कम्पनियों के ट्रेडमार्क सम्बन्धित औद्योगिक डिजाइन तथा भौगोलिक संकेतक के बारे में जानकारी देते हुए विद्यार्थियों से नवीन आविष्कार करते हुए उनका पेटेंट कराने की बात कही। उन्होंने छात्र-छात्राओं को कम्पनी के उत्पादों के कौन से घटक कौन सी आईपी की श्रेणी में आते हैं, उस पर भी जानकारी दी। डॉ. पूजा कुमार ने छात्र-छात्राओं को देश में उत्पन्न होने वाली बौद्धिक पूंजी के विकास, पहचान और संरक्षण जैसी बातें भी बताईं। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने डॉ. पूजा कुमार से आईपीआर तथा उनकी कम्पनी इनोव इंटेलेक्ट्स से सम्बन्धित सवाल भी पूछे।
डॉ. पूजा कुमार ने छात्र-छात्राओं को बताया कि इनोव इंटेलेक्ट्स एक सेवा प्रदाता कम्पनी है। स्टार्टअप फेसिलिटेटर बनने के बाद मैंने कम्पनी को सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचाना सुनिश्चित किया। इनोव इंटेलेक्ट्स छात्र-छात्राओं को विभिन्न कम्पनियों में काम के अवसरों को अवशोषित करने में मदद करने के साथ ही इंटर्नशिप प्रदान कर उनके कौशल में सुधार के लिए उनका मार्गदर्शन करती है। संस्थान की निदेशक प्रो. नीता अवस्थी ने मुख्य वक्ता डॉ. पूजा कुमार का स्वागत करते हुए छात्र-छात्राओं को आईपीआर दाखिल करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम का संचालन जयति कृष्ण गोस्वामी ने किया तथा आभार डॉ. रमाकान्त बघेल, विभागाध्यक्ष कम्प्यूटर साइंस एण्ड इंजीनिरिंग ने माना।
चित्र कैप्शनः संस्थान की निदेशक प्रो. नीता अवस्थी के साथ इनोव इंटेलेक्ट्स की निदेशक डॉ. पूजा कुमार व छात्र-छात्राएं।

Latest Posts

औरैया के गांव की छोरी शिवानी कुमारी बिग बॉस में बिखेरेगी अपना जलवा

औरैया के गांव की छोरी शिवानी कुमारी बिग बॉस में बिखेरेगी अपना जलवा

बरखेड़ा नगर पालिका अध्यक्ष ने योग दिवस मनाया

बरखेड़ा नगर पालिका अध्यक्ष ने योग दिवस मनाया

धनोधया ऑडिटोरियम में विजयेता को पुरस्कार देकर किया गया सम्मानित

धनोधया ऑडिटोरियम में विजयेता को पुरस्कार देकर किया गया सम्मानित

संस्कृति विवि में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

संस्कृति विवि में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

आत्मा से परमात्मा का मिलन है योगः योगाचार्य देशराज आर्य

आत्मा से परमात्मा का मिलन है योगः योगाचार्य देशराज आर्य

Related Articles