33.5 C
Mathura
Monday, May 27, 2024

चीनी मंत्री ने संस्कृति विवि में पहुंचकर जानी भारतीय संस्कृति

मथुरा — चीनी दूतावास से आए एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने संस्कृति विश्वविद्यालय में पहुंचकर भारतीय संस्कृति, खानपान और शिक्षा प्रणाली को नजदीक से देखा और जाना। प्रतिनिधिमंडल ने प्रशंसा करते हुए कहा कि यदि भारत और चीन मिल जाएं तो दुनिया हमारी बात सुनेगी और हम एक बड़ी ताकत बन सकते हैं।
संस्कृति विश्वविद्यालय पहुंचे चीनी प्रतिनिधिमंडल में शामिल इकानामिक एंड कामर्शियल अफेयर मिनिस्ट्री आफ कामर्स में कामर्शियल अफेयर मिनिस्टर ली शाओबिंग, सैकंड सेक्रेटरी वू जुनबिन, टांग ह्वेनवेन, अटैची वांग पिंग शामिल थे। संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डा. सचिन गुप्ता, कुलपति प्रो.बीएम चेट्टी, डाइरेक्टर जनरल डा. जेपी शर्मा और विश्वविद्यालय की विशेष कार्याधिकारी श्रीमती मीनाक्षी शर्मा की उपस्थिति में चीनी प्रतिनिधिमंडल ने महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सहमति जताते हुए कहा कि संस्कृति विवि के विद्यार्थियों को हम चाइनीज भाषा सिखाने के लिए अपने शिक्षाविद भेजेंगे, सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए कार्यक्रम आयोजित कराए जाएंगे, चाइना स्थित विवि और संस्कृति विवि के बीच एमओयू कराने का प्रयास करेंगे, चाइनीज विवि और संस्कृति विवि मिलकर तकनीकि और ज्ञान के आदान-प्रदान के लिए सेमिनार और कान्फ्रेंस आयोजित करेंगे।
संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डा. सचिन गुप्ता के नेतृत्व में विवि की टीम द्वारा दिए गए प्रजेंटेशन में चीनी प्रतिनिधिमंडल को संस्कृति विवि की विश्वव्यापी सोच, भारतीय संस्कृति के महत्व और विवि की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। चीनी प्रतिनिधिमंडल ने संस्कृति विवि के भ्रमण के दौरान दिव्यांग बच्चों के लिए संस्कृति विवि के द्वारा किए जा रहे कार्यों में विशेष रुचि दिखाते हुए कहा कि यह कार्य निश्चित ही बहुत सराहनीय है। प्रतिनिधिमंडल संस्कृति आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज, वेलनेस सेंटर देखकर बहुत प्रभावित हुआ। संस्कृति स्कूल आफ फैशन डिजाइनिंग के विद्यार्थियों ने अपने द्वारा वेस्ट से बनाई गई वस्तुओं, स्वयं के द्वारा डिजाइन किए परिधानों को दिखाया, जिसकी प्रतिनिधिमंडल ने बहुत प्रशंसा की। संस्कृति स्कूल आफ टूरिस्म एंड हास्पिटेलिटी के विद्यार्थियों ने चीनी प्रतिनिधिमंडल को जब भारतीय व्यंजन और भोजन का स्वाद चखाया तो उन्होंने बड़ी रुचि और स्वाद लेकर ग्रहण किया।
चीनी प्रतिनिधिमंडल रेडियो संस्कृति 91.2 एफएम के स्टूडियो भी पहुंचा। वहां आरजे जय से बातचीत के दौरान चीनी मंत्री ली शाओबिंग ने बताया कि उन्हें बचपन से भारतीय फिल्मों में रुचि रही है। बालीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन की फिल्में उन्हें खूब पसंद हैं। चीन में भारतीय फिल्में खूब देखी जाती हैं। हाल ही में उनकी देखी बालीवुड की फिल्म ‘दंगल’ उन्हें बहुत अच्छी लगी। उन्होंने कहा कि चीन और भारत एक हो जाएं तो सारी दुनियां हमारी बात सुनेगी। हम मिलकर एक बड़ी ताकत बन सकते हैं।
चीनी प्रतिनिधिमंडल के संस्कृति विवि पहुंचने पर भारतीय परंपराओं के अनुसार टीका लगाकर और माल्यार्पण कर हर सदस्य का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। संस्कृति विवि के कुलाधिपति द्वारा चीनी प्रतिनिधिमंडल का आगरा की प्रसिद्ध पच्चीकारी वाली प्लेट प्रदान की गईं और स्मृति चिह्न दिए गए। उपहार स्वरूप चीनी प्रतिनिधिमंडल द्वारा विवि के कुलाधिपति डा. सचिन गुप्ता को सुंदर चायनीज केतली और चीन में पैदा होने वाली चाय की पत्ती भेंट की गई।

Latest Posts

राजीव इंटरनेशनल स्कूल में ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ

राजीव इंटरनेशनल स्कूल में ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ

सांड के हमले में फटे मलाशय और गुदा नली का सफल ऑपरेशन

सांड के हमले में फटे मलाशय और गुदा नली का सफल ऑपरेशन

चांदी की कीमतों में मई 2024 में 15% से अधिक की वृद्धि

चांदी की कीमतों में मई 2024 में 15% से अधिक की वृद्धि

किशोरी रमन महिला महाविद्यालय की छात्राओं को दी गई विदाई , महाविद्यालय की तृतीय वर्ष की छात्राओं का विदाई समारोह आयोजित किया गया

किशोरी रमन महिला महाविद्यालय की छात्राओं को दी गई विदाई , महाविद्यालय की तृतीय वर्ष की छात्राओं का विदाई समारोह आयोजित किया गया

सात दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

सात दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

Related Articles