32.7 C
Mathura
Saturday, July 13, 2024

आत्मा से परमात्मा का मिलन है योगः योगाचार्य देशराज आर्य

आत्मा से परमात्मा का मिलन है योगः योगाचार्य देशराज आर्य

मथुरा। आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के शैक्षिक संस्थानों के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर, के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल, जी.एल. बजाज ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस, कान्ती देवी नर्सिंग कॉलेज एण्ड पैरा मेडिकल साइंस, राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट, राजीव एकेडमी फॉर फार्मेसी तथा राजीव इंटरनेशनल स्कूल में शुक्रवार को यौगिक क्रियाएं कर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।
आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने सभी गुरुजनों तथा छात्र-छात्राओं को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी। डॉ. अग्रवाल ने अपने संदेश में छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं ताकि तन-मन स्वस्थ रहे। उन्होंने कहा कि भारत ही योग का जन्मदाता है। यहीं से योग पूरे विश्व में प्रसारित हुआ और आज पूरा विश्व योग के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ ले रहा है।
प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि यौगिक क्रियाओं का एक पवित्र प्रभाव होता है जो शरीर, मन, चेतना और आत्मा को संतुलित करता है। श्री अग्रवाल ने कहा कि यौगिक क्रियाएं हमें दैनन्दिन की समस्याओं तथा परेशानियों का मुकाबला करने की शक्ति प्रदान करती हैं। इतना ही नहीं योग हमारे मस्तिष्क को तनावमुक्त और शांतचित्त रखने में भी मदद करता है।
के.डी. मेडिकल कॉलेज में योग दिवस पर योगाचार्य देशराज आर्य योग प्रमुख मथुरा प्रांत राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने मेडिकल छात्र-छात्राओं को यौगिक क्रियाएं कराने से पहले बताया कि योग आत्मा से परमात्मा का मिलन है। उन्होंने कहा कि विश्व भर में योग अपनी पहचान बना रहा है, मगर इसके आध्यात्मिक स्वरूप को जानने वाले लोग कम हैं। उन्होंने कहा कि योग की महत्ता को आज सारी दुनिया मान रही है। यौगिक क्रियाएं योग गुरु सुनीता शर्मा ने कराईं। इस अवसर पर प्राचार्य एवं डीन डॉ. आर.के. अशोका, डॉ. वी.पी. पांडेय, डॉ. गौरव सिंह, डॉ. राजेश चौरसिया, डॉ. राहुल गोयल, स्पोर्ट्स आफीसर डॉ. सोनू शर्मा आदि ने छात्र-छात्राओं को योग से होने वाले फायदे बताए।
के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में यौगिक क्रियाएं जाने-माने योगाचार्य व इंटरनेशनल योग गुरु पवन ने कराईं। इस अवसर पर डीन और प्राचार्य डॉ. मनेश लाहौरी ने कहा कि नियमित योग से तनाव कम होता है। योग का प्रभाव तन ही नहीं बल्कि मन पर भी पड़ता है। जी.एल. बजाज में स्पोर्ट्स आफीसर लोकेश शर्मा के मार्गदर्शन में प्राध्यापकों और छात्र-छात्राओं ने योगाभ्यास किया। संस्थान की निदेशक प्रो. नीता अवस्थी ने छात्र-छात्राओं को बताया कि योग-प्राणायाम के नियमित अभ्यास से शरीर रोगों के प्रति काफी अधिक प्रतिरोधी बन जाता है। हम प्रतिदिन योगाभ्यास कर अपने आपको शांतचित्त रख सकते हैं।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राजीव इंटरनेशनल स्कूल में योग गुरु लक्ष्मीकांत एवं रेखा ने विभिन्न प्रकार की यौगिक क्रियाएं करवाने के साथ-साथ उनके फायदे भी बताए। सभी शिक्षकों और छात्र-छात्राओं ने सूर्य नमस्कार किया तथा उससे होने वाले फायदों के बारे में भी जाना। शैक्षिक संयोजिका प्रिया मदान ने छात्र-छात्राओं को प्रतिदिन कुछ समय योगाभ्यास करने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि इस साल योग दिवस की थीम स्वयं और समाज के लिए योग है।

Latest Posts

संस्कृति विवि के विद्यार्थियों को कॉन्टिनुआ कंपनी ने दी नौकरी

संस्कृति विवि के विद्यार्थियों को कॉन्टिनुआ कंपनी ने दी नौकरी

बाढ़ पीड़ितों की मदद को आगे आए सपा नेता राजू

बाढ़ पीड़ितों की मदद को आगे आए सपा नेता राजू

कैंसर के खिलाफ लड़ाई में ऑन्कोलॉजी काफी मददगारः डॉ. सुरेंद्र सिंह

कैंसर के खिलाफ लड़ाई में ऑन्कोलॉजी काफी मददगारः डॉ. सुरेंद्र सिंह

महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय डीग मे आयोजित हुआ भामाशाह का सम्मान समारोह

महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय डीग मे आयोजित हुआ भामाशाह का सम्मान समारोह

मैं सेना की वजह से ज़िंदा हूँ : देबस्मिता राणा

मैं सेना की वजह से ज़िंदा हूँ : देबस्मिता राणा

Related Articles