26.1 C
Mathura
Sunday, September 8, 2024

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की स्थानीय शाखा बालोतरा में पवित्र रक्षाबंधन का त्योहार धूमधाम से मनाया गया।

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की स्थानीय शाखा बालोतरा में पवित्र रक्षाबंधन का त्योहार धूमधाम से मनाया गया।

परम रक्षक परमपिता शिव परमात्मा की ओर से उपस्थित सभी भाई बहनों को रक्षा सूत्र बांधकर अपनी कोई एक बुराई या बुरी आदत दान में देने की और कोई एक सद्गुणों को अपनाने की प्रेरणा दी गई। बालोतरा सेवा केंद्र प्रभारी उमा दीदी ने बताया रक्षाबंधन एक वैश्विक पर्व है। इसके आध्यात्मिक रहस्य को समझकर यह पर्व मनाने से संसार के विकृतियों को समाप्त किया जा सकता है।


जालौर से पधारे राजयोगिनी रंजू दीदी ने बताया राखी बांधने से पहले तिलक आत्म स्मृति की निशानी है। आत्मिक स्मृति में टिकने का अभ्यास मन को असीम शांति से भर देता है। जिससे हमें अपने स्वराज्य अर्थात कर्म इंद्रियों पर विजय प्राप्त करने की शक्ति मिलती है। तखतगढ़ से पधारे भावना दीदी ने अपने बोल चाल और व्यवहार को सभी के साथ मीठा और मधुर बनाए रखने की प्रेरणा दी।


ब्रह्माकुमारी अस्मिता दीदी ने उपस्थित सैकड़ो भाई बहनों को राजयोग का अभ्यास कराया और हर रोज कुछ पल शांति का निकालने की प्रेरणा दी। नगर परिषद अध्यक्ष सुमित्रा जैन, पूर्व नगर अध्यक्ष पारसमल जी भण्डारी, डां सुनीता इनरवेल क्लब के पूर्व प्रेजिडेंट उमा मूंदड़ा, पूर्व सेक्रेटरी कल्पना जी ने कार्यक्रम में शिरकत की। कुमारी नेहा , खुशबू कुमारी मोनाल ने रक्षाबंधन पर सुंदर नृत्य की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में पधारे सभी भाई बहनों का तिलक कर परमात्मा शिव के सूचक बिंदु चिन्ह स्वरूप राखी बांधी गई। सभी का मुख मीठा करवाया गया तथा बहुत सुंदर-सुंदर विचार लिखे हुए वरदानी कार्ड सभी को दिया गया। इस कार्यक्रम में तखतगढ़, जालौर, समदड़ी, सिणधरी, सिवाना, पाटोदी, पादरू, बिठूजा, जसोल, पचपदरा तथा बालोतरा के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की स्थानीय शाखा बालोतरा में पवित्र रक्षाबंधन का त्योहार धूमधाम से मनाया गया।

Latest Posts

नौकरी पाने के लिए जाली दस्तावेजों लगाने वाले अभियुक्त को पुलिस ने किया गिरफ्तार

नौकरी पाने के लिए जाली दस्तावेजों लगाने वाले अभियुक्त को पुलिस ने किया गिरफ्तार प्रशांत कुमार निरीक्षक डाकघर ने कोतवाली कर्णप्रयाग मे एक तहरीर दी।...

शराब के नशे मे वाहन चला रहे युवक को पुलिस ने किया पकड़ा वाहन को किया सीज

शराब के नशे मे वाहन चला रहे युवक को पुलिस ने किया पकड़ा वाहन को किया सीज कोतवाली ज्योतिर्मठ पुलिस ने शराब के नशे में...

शिक्षक सम्मान समारोह मे मुकुट बिहारी शर्मा एवं देवेंद्र यादव को मुख्यमंत्री ने किया सम्मान

शिक्षक सम्मान समारोह मे मुकुट बिहारी शर्मा एवं देवेंद्र यादव को मुख्यमंत्री ने किया सम्मान शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह...

श्री आदर्श रामलीला कमेटी के कार्यकर्ताओं ने नगर पालिका अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

श्री आदर्श रामलीला कमेटी के कार्यकर्ताओं ने नगर पालिका अधिकारी को सौंपा ज्ञापन बरेली तहसील फरीदपुर नगर की श्री आदर्श रामलीला कमेटी के कार्यकर्ताओं ने...

शिक्षक दिवस पर आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रम।

शिक्षक दिवस पर आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रम। राजीव गांधी राष्ट्रीय विमानन विश्वविद्यालय, फुरसतगंज, “स्थायी भविष्य के लिए शिक्षकों को सशक्त बनाना” थीम के साथ शिक्षक...

Related Articles