24.3 C
Mathura
Thursday, September 19, 2024

Sankashti Chaturthi 2022: संकष्टी के दिन करें ये 11 काम तो बदल जाएगी आपकी जिंदगी..!

Sankashti Chaturthi 2022: संकष्टी के दिन करें ये 11 काम तो बदल जाएगी आपकी जिंदगी..!

Sankashti Chaturthi 2022:जो भी भक्त संकष्ट गणेश चतुर्थी का व्रत करता है उसके जीवन में चल रही सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती है। इसके साथ ही व्रत करने से जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है। क्या आप जानते हैं कि संकष्ट चतुर्थी व्रत पर हमें क्या उपाय करने चाहिए..?

Sankashti Chaturthi 2022: संकष्टी के दिन करें ये 11 काम तो बदल जाएगी आपकी जिंदगी..!
Sankashti Chaturthi 2022: संकष्टी के दिन करें ये 11 काम तो बदल जाएगी आपकी जिंदगी..!

Sankashti Chaturthi 2022: इस बार संकष्ट गणेश चतुर्थी का व्रत 11 दिसंबर रविवार को रखा जाएगा. हिंदू धर्म में इस व्रत को काफी मान्यता दी जाती है। कहा जाता है कि चतुर्थी के दिन गणेश जी की पूजा करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। संकष्ट गणेश चतुर्थी का अर्थ है कठिनाइयों को दूर करने वाला। भगवान गणेश ज्ञान, समृद्धि और भाग्य के देवता हैं। जो भी भक्त संकष्ट गणेश चतुर्थी का व्रत करता है उसके जीवन में चल रही सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती है। इसके साथ ही व्रत करने से जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है। 

संस्कृति विवि में आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में 35 स्कूलों के 700 बच्चों ने लिया भाग

 आइए इस लेख में देखते हैं कि Sankashti Chaturthi 2022  व्रत पर हमें क्या उपाय करने चाहिए..

पारिवारिक सुख-शांति के लिए चतुर्थी के दिन दोनों हाथों में लाल फूल लेकर गणेश जी को अर्पित करें। इसके साथ ही पुष्प अर्पित करते समय ‘ॐ गं गणपत्ये नमः’ मंत्र का जाप करें।

संकष्ट गणेश चतुर्थी के दिन मंदिर में बच्चों के हाथों से तिल दान के रूप में प्राप्त करें। गौरी के पुत्र गणपति की कृपा भी आपको प्राप्त होगी। इस उपाय की मदद से जैसे-जैसे बच्चे आगे बढ़ेंगे उनका आत्म-सम्मान बढ़ेगा।

अगर आप अपनी सभी मनोकामनाएं पूरी करना चाहते हैं तो गणेश जी को केसर और चंदन का तिलक लगाएं। साथ ही 11 बार गणेश मंत्र का जाप करें। मंत्र – ‘वक्रतुंड महाकाय सूर्यकोटि समाप्रभा, निर्विघ्नम कुरुमे देवा सर्व कार्येषु सर्वदा…’

नौकरी में उच्च पद पाने के लिए संकशा गणेश चतुर्थी के दिन आठ मुखी रुद्राक्ष की विधि-विधान से पूजा करें और उसे गले में धारण करें। अगर आप छोटी-छोटी खुशियों का संग्रह कर अपने जीवन को खुशियों से भरना चाहते हैं तो भगवान गणेश को बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। तुम भी खाओ। फिर बचे हुए लड्डूओं को कन्याओं को दें और उनका आशीर्वाद लें।

गणेश पूजा के दौरान हल्दी की एक गांठ लेकर उसे धागे से बांधकर पूजा स्थान पर रख दें। पूजा समाप्त होने के बाद, हल्दी की गेंद को पानी से गीला करें और अपने बच्चे के माथे पर तिलक लगाएं। ऐसा करने से आपके बच्चों का जीवन सुखमय बीतेगा।

अगर आपके जीवन में किसी तरह की परेशानी चल रही है और आप चाहते हैं कि यह जल्द से जल्द खत्म हो तो तिल और गुड़ के लड्डू बना लें। फिर विधि-विधान से गणेश जी की पूजा करें। फिर उन लड्डूओं को भोग के रूप में अर्पित करें। बाकी के लड्डू प्रसाद के रूप में परिवार के सभी सदस्यों में बांट दें।

एक पान का पत्ता लें और बीच में केसर से स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। अब उस पान के पत्ते को गणेश जी को अर्पित करें। साथ ही गणेश मंत्र का 108 बार जाप करें। ऐसा करने से ‘ओम गणपत्ये नमः’ आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।

घर में धन-धान्य और सुख-समृद्धि में वृद्धि करना चाहते हैं तो आज विघ्नहर्ता गणेश जी को मोदक का भोग लगाएं। साथ ही गणेश जी के सामने घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपके घर में धन-धान्य और सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी।

गणेश जी को एक कपूर और 6 लौंग चढ़ाएं। कलावा का धागा भी लें और इसे गणेश जी के चरणों में रख दें और भगवान की पूजा करें। पूजा के बाद उस कलावे के धागे को अपने हाथ में बांध लें। ऐसा करने से आपको कार्यक्षेत्र में मनचाही सफलता मिलेगी।

अगर आपको लगता है कि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा बची हुई है तो आज आप अपने घर के देव कक्ष में सफेद गणेश जी की मूर्ति स्थापित करें। साथ ही विधि-विधान से देवता की पूजा करने के बाद संकटनाश गणेश स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और सकारात्मक ऊर्जा वहां बस जाएगी।

अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को ढेर सारी खुशियों से भरना चाहते हैं तो दो बेसन के लड्डू, थोड़े से तिल, चावल, सूखे मेवे और कोई भी फल अलग से ले लें। इसे एक पोटली में बांध लें। अब गणेश मंदिर में जाकर मंत्र का जाप करें और एक-एक करके सारी वस्तुएं भगवान को अर्पित करें। मंत्र- ‘श्री गणेशाय नमः’। प्रत्येक वस्तु अर्पित करें और मंत्र का जाप करें। साथ ही बची हुई वस्तुएं भी मंत्र पढ़ते हुए अर्पित करें।

Latest Posts

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन राजकीय हाई स्कूल इंद्रहटा अजनर विद्यालय में उत्तर प्रदेश शिक्षा...

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित मथुरा वृंदावन नगर निगम की बोर्ड बैठक मै...

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला मथुरा। वैश्वीकरण के दौर में आयात-निर्यात उद्योग वैश्विक अर्थव्यवस्था को आकार देने में...

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन मथुरा। संस्कृति विश्विद्यालय में विधिविधान से पूजन कर गणेश जी की प्रतिमा स्थापित हुई। विवि...

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार खबर जनपद चंदौली के चकिया से है जहाँ चकिया पुलिस द्वारा अहरौरा रोड मुड़हुआ...

Related Articles