27.3 C
Mathura
Tuesday, September 17, 2024

Rashtriya Kisan Divas 2022: 23 दिसंबर को किसान दिवस क्यों मनाया जाता है?

Rashtriya Kisan Divas 2022: 23 दिसंबर को किसान दिवस क्यों मनाया जाता है?

कठिनाइयों के लिए समर्थन दिखाने और उनके जीवन स्तर को सुधारने में मदद करने के लिए 23 दिसंबर को Rashtriya Kisan Divas मनाया जाता है।

भारत में, किसान दिवस भारत में National Farmer Day का दूसरा नाम है । हर साल 23 दिसंबर को भारत के पांचवें प्रधानमंत्री Charan Singh की जयंती किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री Charan Singh जी की जयंती पर उन्हें शत शत नमन। #चौधरी चरण सिंह जी मेहनती किसानों के अधिकारों के लिए गहराई से लड़े और समाज में वंचित लोगों के सशक्तिकरण के लिए अथक रूप से काम किया।

Rashtriya Kisan Divas 2022: 23 दिसंबर को किसान दिवस क्यों मनाया जाता है?
Rashtriya Kisan Divas 2022: 23 दिसंबर को किसान दिवस क्यों मनाया जाता है?

Rashtriya Kisan Divas 2022 क्यों मनाया जाता है?

भारत एक कृषि प्रधान देश है। समाज में उनके योगदान के लिए सभी जिम्मेदार किसानों को पहचानने और धन्यवाद देने के लिए यह दिन मनाया जाता है। किसान भारत की अर्थव्यवस्था की नींव भी हैं और ग्रामीण समृद्धि में एक प्रमुख कारक हैं।

फेक न्यूज को लेकर 3 Youtube Channel बैन

भारत की ग्रामीण आबादी का अधिकांश हिस्सा, जो देश के सकल घरेलू उत्पाद का 20% हिस्सा है, अपनी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर है, जो आबादी का लगभग 50% है। यह देखते हुए कि भारत गांवों और कृषि का देश है, दसवीं भारत सरकार ने कृषि उद्योग और किसानों के कल्याण में उनके योगदान का सम्मान करने के लिए 2001 में चौधरी चरण सिंह की जयंती को किसान दिवस के रूप में नामित करने का निर्णय लिया। तभी से 23 दिसंबर को राष्ट्रीय किसान दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। किसानों के मूल्य और अर्थव्यवस्था में उनके योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पूरे देश में इस दिन विभिन्न जागरूकता अभियान और अभियान आयोजित किए जाते हैं।

National Farmer Day 2022 का क्या महत्व है?

राष्ट्रीय किसान दिवस का उद्देश्य किसानों की प्रतिबद्धता और बलिदान का सम्मान करना है। किसानों की सामाजिक और आर्थिक भलाई की रक्षा करने की आवश्यकता के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के बारे में भी सोचा गया है। इस दिन, सरकार किसानों को नवीनतम कृषि ज्ञान देने पर ध्यान केंद्रित करती है ताकि वे अपनी उपज बढ़ा सकें।

Chaudhary Charan Singh  के बारे में

भारत के पांचवें प्रधान मंत्री के रूप में, चौधरी चरण सिंह को पूरे देश में किसानों के लिए परिस्थितियों में सुधार के प्रयासों के लिए याद किया जाता है। वह कृषि में अग्रणी थे और उन्होंने बहुत से भारतीय किसानों को बेहतर बनाने के लिए कई नीतियां बनाईं। उनका जन्म नूरपुर में 1902 में एक जाट दंपति के यहां हुआ था।

चौधरी ने देश के प्रधान मंत्री के रूप में अपने संक्षिप्त समय के दौरान किसानों की उन्नति के लिए अथक परिश्रम किया। अपने पूरे जीवन में, सिंह ने इसके अलावा कई पुस्तकें प्रकाशित कीं:

उनके निर्देशन में, ऋण मोचन विधेयक 1939 का मसौदा तैयार किया गया और पूरा किया गया। विधेयक का उद्देश्य ग्रामीण आबादी को साहूकारों से बचाना था।

उन्होंने 1952 में देश के कृषि मंत्री के रूप में कार्य करते हुए जमींदारी व्यवस्था को उखाड़ फेंकने के प्रयासों में यूपी का नेतृत्व किया।

उन्होंने 1960 का भूमि जोत अधिनियम पेश किया, जिसका उद्देश्य भूमि जोत पर सीमा को कम करना और इसे पूरे राज्य में सुसंगत बनाना था।

23 दिसंबर, 1978 को उन्होंने किसान ट्रस्ट की स्थापना की, जो न तो राजनीतिक था और न ही लाभ-उन्मुख संगठन। ट्रस्ट का मिशन भारत की ग्रामीण आबादी के बीच समुदाय की भावना और अन्याय विरोधी भावना पैदा करना था।

Latest Posts

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन राजकीय हाई स्कूल इंद्रहटा अजनर विद्यालय में उत्तर प्रदेश शिक्षा...

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित मथुरा वृंदावन नगर निगम की बोर्ड बैठक मै...

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला मथुरा। वैश्वीकरण के दौर में आयात-निर्यात उद्योग वैश्विक अर्थव्यवस्था को आकार देने में...

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन मथुरा। संस्कृति विश्विद्यालय में विधिविधान से पूजन कर गणेश जी की प्रतिमा स्थापित हुई। विवि...

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार खबर जनपद चंदौली के चकिया से है जहाँ चकिया पुलिस द्वारा अहरौरा रोड मुड़हुआ...

Related Articles