26.9 C
Mathura
Monday, September 30, 2024

नियमों का पालन करते हुए समाज में रहना सीखना होगा

नियमों का पालन करते हुए समाज में रहना सीखना होगा

पुलिस-पब्लिक संवाद का कार्यक्रम वृन्दावन के एक स्थानीय होटल में एलर्ट सिटीजन वेलफेयर सोसाईटी की तरफ से किया गया। जिसमें नगरवासियों को किस प्रकार की एवं क्या क्या समस्याएं हैं तथा उनका निराकरण कैसे हो, इसके लिए क्या उपाय किये जायें। जिसमें आम जनता का पुलिस के प्रति कैसे और अधिक भरोसा कायम किया जा सके। इन समस्याओं से कैसे राहत मिले और पुलिस भी आम जनमानस के लिये और अधिक सजगता के साथ कार्य कर सके।
कार्यक्रम का शुभारम्भ बॉकेबिहारी जी के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्बलन के साथ व आचार्य रामविलास चतुर्वेदी के मंगलाचरण के साथ हुआ ब्रजभाषा के प्रख्यात कवि अशोक शर्मा अज्ञ ने सरस्वती वन्दना की तथा ब्रहमा कुमारी की बहनों ने गीत प्रस्तुत किया। सभी आगंतुकों का स्वागत एलर्ट सिटीजन वेलफेयर सोसाईटी के उपाध्यक्ष कुलदीप दीक्षित ने किया। इस अवसर पर उपस्थित सभी गणमान्य नागरिकों का सम्मान किया गया।
इस अवसर पर मुख्यअतिथि के रूप में पुलिस अधीक्षक शैलेष कुमार पान्डेय ने वृन्दावन में आयोजित पुलिस पब्लिक संवाद कार्यक्रम में उपस्थित होकर नगर वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस विभाग का कार्य अन्य विभागों से अधिक जटिल व सीधे जनता से जुड़ा होता है, उन्होंने कहा कि जितना अच्छा सम्वाद होगा उतना अच्छा सहयोग भी मिलेगा, सभी को सुरक्षा मिले, लोग अपने को सुरक्षित महसूस करें तथा सभी मेले त्यौहार सकुषल सम्पन्न होते रहें यही हमारा प्रयास होगा। ट्रैफिक पुलिस का काम भी सुरक्षा और सुविधा देना ही होता है, इसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक किया जाना आवष्यक है। हमें धैर्यवान भी बनाना होता है और व्यवहार भी ठीक रखना पड़ता है। हम चाहते हैं कि किसी का भी हमें चालान न काटना पड़े और एक भी दुर्घटना सड़क पर न हो यही हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि होगी। वृन्दावन में यातायात समस्या सबसे बड़ी समस्या है, कहीं भी एक सीमा तक बाहन या लोगों के खड़े होने की होती है सीमा से अधिक होने पर समस्याएं खड़ी हो जाती हैं।
पाण्डेय ने कहा कि लोगों का आवागमन भी बढ़ा है और गाडियों की संख्याएं पहले से भी अधिक हुई हैं, हमें नियमों का पालन करते हुए समाज में रहना सीखना होगा। हमारा प्रयास होगा कि बाहर से आने वाले और यहां के निवासी भी सुरक्षित रहें तथा उन्हें कोई समस्या न हो, सबको सुबिधाएं मिल जायें यह सम्भव नहीं होगा लेकिन हमारा निरन्तर प्रयास होगा कि समस्याओं का निस्तारण कैसे हो उस पर कार्य कैसे कर सकें, हम सकारात्मक दृष्टिकोण से अच्छी मंशाओं के साथ लोगों को बेहतर सुविधाएं दे सकें।
इस अवसर पर सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता एल. के. ठाकुर ने कहा कि कानून के प्रति सभी को जागरूक करना आज जरूरी हो गया है, आम आदमी को भी एलर्ट रहना होगा और अधिकारियों को भी एलर्ट रहने की जरूरत है आज आधुनिक टेक्नॉलाजी का इस्तेमाल कर अपराधी भी एडवान्स हो चुके हैं उनके लिए पुलिस और प्रषासन को भी हाईटेक होना होगा। शिकायत हो लेकिन शिकायत का लहजा सम्वाद में हो तो बेहतर होगा।
एन्टी रोमियो स्कॉट वृन्दावन की प्रभारी रोहिणी सिंह ने इस अवसर पर कहा कि जागरूकता फैलाना हमारा उद्देष्य है पुलिस के साथ आम नागरिकों का आपस में सम्वाद जरूरी हो गया है, आम जनता का विशवास जीतना होगा और हर महिला व हर कन्या को पुलिस पर भरोसा हो तभी अपराधों में कमी लाई जा सकती है।
प्रमुख समाजसेवी बिहारी लाल वषिष्ठ ने कहा कि शान्ति सुरक्षा और व्यवस्था यह हम सभी के व पुलिस के सहयोग से सम्भव है।
भाजपा नेत्री सुषमा अग्रवाल ने कहा कि यातायात समस्या सबसे बड़ी समस्या बन गई है, ई-रिक्षा चालकों को प्रषिक्षण की आवष्यकता है। बन्दरों की समस्या से यहां के लोग दहषत में हैं और इसके कारण मौतें हो रही हैं, इस ओर ध्यान देने की आवष्यकता है।
व्यापारी नेता राजकुमार अग्रवाल (कपड़े वालों) ने इस अवसर पर अपने विचार रखते हुए कहा कि पुलिस तभी सक्रिय रहती है जब हम पुलिस के साथ सहयोग करते हैं।
प्रमुख समाज सेवी प्रदीप बनर्जी ने वृन्दावन की मुख्य समस्याओं से अवगत कराते हुए ई-रिक्षा चालकों को निष्चित संख्या में हर क्षेत्र में बॉट कर उनके खड़े होने का स्थान नियत किये जाने पर जोर दिया।
भाजपा नेता उदयन ने कहा कि पुलिस-पब्लिक का संवाद निरन्तर होते रहना चाहिए इच्छा, ज्ञान व क्रिया से समस्याओं का समाधान सम्भव है।
भागवतवक्ता आचार्य राजेन्द्र ने कहा कि वृन्दावन के लोगों की अनेक समस्याएं हैं हर गली मौहल्ले में लोहे की चैन लगा कर आवागमन अवरूद्ध किया जा रहा है जिसके कारण मैडीकल सहायता तक उपलब्ध नहीं हो पा रही है, कई लोगों की मौतें भीं इसके कारण हो चुकी हैं, वाद विवाद हटाकर केवल संवाद से ही समस्याओं का हल निकाला जा सकता है जिसके लिए ऐसे आयोजनों की आवष्यकता है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सेवानिवृत आईएएस पूर्व मंडलायुक्त अलीगढ़ अजयदीप सिंह ने कहा कि पुलिस मित्रता के साथ कार्य करे तो यहां की सभी समस्याओं का समाधान सम्भव है, ट्रेफिक की समस्या यहां की सबसे बड़ी है बाहर से आने वाले लोग भी दुखी होते हैं तथा यहां के निवासी भी परेषान होते हैं, इन समस्याओं का समाधान पुलिस-पब्लिक संवाद से ही सम्भव है उन्होंने कुछ पक्तियों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया ‘‘रिष्तों में विष्वास रहने दो, हर बक्त जुवान पर मिठास रहने दो, जिन्दगी जीयो इस अन्दाज में, न खुद रहो उदास न दूसरों को उदास रहने दो’’।
इस अवसर पर सीबीआई के चीफ प्रोसीक्यूटर के. पी. सिंह, विष्व न्याय मंच के एस. के. अग्रवाल, सी ओ प्रवीन मलिक, इन्सपेक्टर कोतवाली वृन्दावन विजय प्रताप सिंह, पत्रकार सुनील शर्मा, इस्कॉन मंदिर के रविलोचन प्रभु, पूर्व ब्लाक प्रमुख सुखवीर सिंह, चकबन्दी अधिकारी नीता पान्डे व अजय पान्डे, तुषार अग्रवाल, राम राघव, डॉ. सी. एम. मवार, भाजपा नेत्री ममता भारद्वाज, डॉ. मनीष अग्रवाल, ममता गोतम, विजय गोयल, आषुजी महाराज, प्रो. डॉ. श्रीवास्तव, रमाकान्त शर्मा, निश्चय सिंह, मन मोहन सारस्वत, परमानन्द श्रीवास्तव, डॉ. आर. डी. शर्मा, राम कुमार तिवारी, वृन्दावन फाउंडेषन से चंचल शर्मा, योगेष षर्मा, मनीष षर्मा, निहित सिंह, विष्णु षर्मा चीनू जैन,हेमंत भारती प्रियंका उपाध्याय शिप्रा राठी,भारत यादव व समाज के गणमान्य लोगों की गरिमामयी उपस्थिति रही।

नियमों का पालन करते हुए समाज में रहना सीखना होगा
नियमों का पालन करते हुए समाज में रहना सीखना होगा

Latest Posts

भाजपा शिक्षण प्रकोष्ठ ने पं.दीनदयाल के जीवन से प्रेरणा लेने का किया आह्वान

भाजपा शिक्षण प्रकोष्ठ ने पं.दीनदयाल के जीवन से प्रेरणा लेने का किया आह्वान मथुरा। भारतीय जनता पार्टी शिक्षण संस्थान प्रकोष्ठ द्वारा विगत बुधवार को संस्कृति...

संस्कृति विश्वविद्यालय में विद्वानों ने बताए उद्यमी बनने के टिप्स

संस्कृति विश्वविद्यालय में विद्वानों ने बताए उद्यमी बनने के टिप्स संस्कृति विश्वविद्यालय के संतोष मैमोरियल हाल में "उद्यमिता कौशल, दृष्टिकोण और व्यवहार विकास" पर एक...

संस्कृति विश्वविद्यालय के विद्यार्थी चला रहे हैं स्वच्छता अभियान

संस्कृति विश्वविद्यालय के विद्यार्थी चला रहे हैं स्वच्छता अभियान मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना यूनिट द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय...

कृष्णानुशीलनम् प्रतियोगिता में आरआईएस के होनहारों का फहरा परचम

कृष्णानुशीलनम् प्रतियोगिता में आरआईएस के होनहारों का फहरा परचम मथुरा। भक्ति वेदांता गुरुकुलम एण्ड इंटरनेशनल स्कूल द्वारा आयोजित कृष्णानुशीलनम् प्रतियोगिता में राजीव इंटरनेशनल स्कूल के...

आईएमएस में रक्तदान शिविर का किया आयोजन

आईएमएस में रक्तदान शिविर का किया आयोजन आईएमएस लॉ कॉलेज नोएडा में रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ। सेक्टर 62 स्थित संस्थान परिसर में आयोजित कार्यक्रम...

Related Articles