24.4 C
Mathura
Friday, September 20, 2024

मथुरा में हर घर तिरंगा कार्यक्रम का कलेक्ट्रेट से हुआ शानदार आगाज

मथुरा में हर घर तिरंगा कार्यक्रम का कलेक्ट्रेट से हुआ शानदार आगाज

मथुरा में हर घर तिरंगा कार्यक्रम का कलेक्ट्रेट से हुआ शानदार आगाज: हर घर तिरंगा कार्यक्रम को डीएम,और सीडीओ ने दिखाई हरी झंडी, रैली निकालकर दिया आजादी के अमृत महोत्सव का संदेश, आंगनबाड़ी कार्यकत्री और प्रशासनिक अधिकारी जुटे तैयारियों में।

मथुरा में हर घर तिरंगा कार्यक्रम का कलेक्ट्रेट से हुआ शानदार आगाज
मथुरा में हर घर तिरंगा कार्यक्रम का कलेक्ट्रेट से हुआ शानदार आगाज

मथुरा–  आजादी का अमृत महोत्सव  के अंतर्गत हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने को जिलाधिकारी  नवनीत सिंह चहल और मुख्य विकास अधिकारी डॉ. नितिन गौड ने  स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर  कलेक्ट्रेट सभागार से हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया।

रैली का नेतृत्व जिला पंचायत राज अधिकारी किरण चौधरी और जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ अभिनव मिश्रा ने किया जिसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ती,और सुपरवाइजर ने हाथ में तिरंगा लेकर कलेक्ट्रेट सभागार से राजीव भवन तक रैली निकाली एवं राजीव भवन पर राष्ट्रगान व  वंदे मातरम् गीत गाकर हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की गई।

केडी हॉस्पिटल की विशेषज्ञ महिला चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिला का 

इस अवसर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का जोश देखते ही बन रहा  था|आंगनवाड़ी कार्यकत्री भारत माता की जय,बंदे मातरम के नारे लगाते हुए आगे बढ़ रही थी,देखने वालों का हुजूम सड़कों पर उमड़ पड़ा।

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने रैली को हरी झंडी दिखाते हुए कहा कि भारतीय झंडा संहिता में दिए गए नियमों का पालन अनिवार्य है। झंडे को यदि सरकारी परिसर मे फहराया जाता है तो सूर्योदय के उपरांत ध्वजारोहण किया जाना चाहिए तथा सूर्यास्त के साथ ही सम्मान के साथ इसे उतारना चाहिए।

जिलाधिकारी ने प्रत्येक शहीद स्मारक पर राष्ट्रभक्ति के गीतों के गाने, ग्राम सचिवालय का शहीदों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के नाम पर नामकरण करने हेतु भी प्रेरित किया तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को हर-घर तिरंगा कार्यक्रम के गरिमामय रीति से भव्य आयोजन कराने एवं, सेल्फी विद तिरंगा,,में युवाओं को प्रेरित करने हेतु निर्देशित भी किया।

वहीँ सीडीओ डॉ नितिन गौड़ ने कहा कि 11 से 17 अगस्त के स्वतंत्रता सप्ताह के अंतर्गत जनपद वासियों में सहभागिता को प्रोत्साहित कर प्रत्येक घर पर तिरंगा फहराया जाएगा। विद्यालयों में राष्ट्रगान नुक्कड़ नाटक तथा ग्राम पंचायतों में पौधारोपण, झंडा दौड़ आदि विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

जिला पंचायत राज अधिकारी किरण चौधरी ने आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को झंडा फहराने के नियम,मानक के विषय में विस्तृत जानकारी दी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी अभिनव मिश्रा ने कहा कि ग्रामीण एवं नगर क्षेत्र की कार्यकत्री, मुख्य सेविका और सुपरवाइजर अपने आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों, उनके माता-पिता के साथ हर घर तिरंगा जागरूकता रैली निकालेंगे और ग्रामीणों को तिरंगा फहराने के मानक के प्रति जागरूक भी करेंगे।

डीपीआरओ किरण चौधरी ने कहा कि अंतर विभागीय समन्वय से हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाया जाएगा। कार्यक्रम में समाज कल्याण अधिकारी नागेन्द्र पाल सिंह पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी विजयलक्ष्मी मौर्य जीएमडीआईसी रामेंद्र कुमार, अपर जिला पंचायत राज अधिकारी गिरीश कुमार यादव, सीडीपीओ अशोक सिंह , डीपीएम, एडीपीएम आदि ने भी सहभागिता की।

Latest Posts

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन राजकीय हाई स्कूल इंद्रहटा अजनर विद्यालय में उत्तर प्रदेश शिक्षा...

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित मथुरा वृंदावन नगर निगम की बोर्ड बैठक मै...

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला मथुरा। वैश्वीकरण के दौर में आयात-निर्यात उद्योग वैश्विक अर्थव्यवस्था को आकार देने में...

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन मथुरा। संस्कृति विश्विद्यालय में विधिविधान से पूजन कर गणेश जी की प्रतिमा स्थापित हुई। विवि...

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार खबर जनपद चंदौली के चकिया से है जहाँ चकिया पुलिस द्वारा अहरौरा रोड मुड़हुआ...

Related Articles