29.1 C
Mathura
Friday, September 20, 2024

दिवाली: कहां देखें ऑनलाइन सूर्य ग्रहण?

दिवाली: कहां देखें ऑनलाइन सूर्य ग्रहण?

आंशिक सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर, 2022 को दिवाली के त्योहार के दौरान होगा। सूर्य ग्रहण तब होता है जब अमावस्या के दिन चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच आ जाता है और ये सभी 3 ग्रह संरेखित हो जाते हैं। आंशिक सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्र डिस्क (डिस्क) आंशिक रूप से सौर डिस्क को कवर करती है।

दिवाली: कहां देखें ऑनलाइन सूर्य ग्रहण?
दिवाली: कहां देखें ऑनलाइन सूर्य ग्रहण?

इस बार केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई हिस्सों में भी देखा जा सकता है, छात्र और शोधकर्ता खगोलीय आश्चर्य को देखने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

वास्तु टिप्स: धन त्रयोदशी आज है..लक्ष्मी पूजा का क्षण; क्या आप जानते हैं मां लक्ष्मी की पूजा क्यों की जाती है !!

भारत में कहां दिखाई देगा?

दिल्ली और मुंबई में, ग्रहण के पर्व (शिखर) के दौरान सूर्य को कवर करने वाले चंद्रमा का प्रतिशत क्रमशः 44% और 24% होगा।

चेन्नई और कोलकाता में सूर्यास्त से सूर्यास्त तक ग्रहण की अवधि क्रमशः 31 मिनट और 12 मिनट होगी। अन्य जगहों पर ग्रहण 20% से भी कम दिखाई देगा।

भारत में कहाँ नहीं देखा?

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उत्तर पूर्व भारत के कुछ हिस्सों (आइजोल, डिब्रूगढ़, इंफाल, ईटानगर, कोहिमा, सिबसागर, सिलचर, तामेलोंग आदि) में नहीं देखा गया।

यह दुनिया में कहां दिखाई देगा?

यूरोप, पश्चिम एशिया, पूर्वोत्तर अफ्रीका में दिखाई देता है। हालांकि अमेरिका सहित कुछ जगहों पर लाइव देखना संभव नहीं है, लेकिन ग्रहण को ऑनलाइन देखा जा सकता है।

समय: ए. 25 पूर्वाह्न 4:58 बजे EDT (0858 GMT)। ग्रहण सुबह 9:01 बजे EDT (1301 GMT) पर होगा।

रोम, इटली सहित विभिन्न स्थानों पर टेलीस्कोप लगाए गए हैं और इसके अलावा, वर्चुअल टेलीस्कोप प्रोजेक्ट 2.0 ने खगोलीय घटना का निरीक्षण करने के लिए एक ऑनलाइन व्यवस्था की है।

25 अक्टूबर के ग्रहण के दौरान, केंद्रीय ग्रहण बिंदु उत्तरी ध्रुव पर होगा। यहां से आगे बढ़ते हुए, बिंदु से दूर के क्षेत्रों में सूर्य के डिस्क ग्रहण के कम और कम दिखाई देंगे। रूस में, 80% सूर्य ग्रहण होता है, यह छाया क्षेत्र चीन में 70%, नॉर्वे में 63% और फ़िनलैंड में 62% तक गिर जाता है।

यह ग्रहण दुनिया में कहीं भी पूर्ण सूर्य ग्रहण नहीं होगा क्योंकि चंद्रमा और सूर्य पूरी तरह से संरेखित नहीं होंगे, इसलिए पृथ्वी पर कहीं भी चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक नहीं पाएगा।

यदि आकाश के दर्शक आंशिक सूर्य ग्रहण को व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन देखने का यह अवसर चूक जाते हैं, तो वे इसे 20 अप्रैल, 2023 को देख सकते हैं, जब अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण होता है।

Latest Posts

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन राजकीय हाई स्कूल इंद्रहटा अजनर विद्यालय में उत्तर प्रदेश शिक्षा...

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित मथुरा वृंदावन नगर निगम की बोर्ड बैठक मै...

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला मथुरा। वैश्वीकरण के दौर में आयात-निर्यात उद्योग वैश्विक अर्थव्यवस्था को आकार देने में...

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन मथुरा। संस्कृति विश्विद्यालय में विधिविधान से पूजन कर गणेश जी की प्रतिमा स्थापित हुई। विवि...

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार खबर जनपद चंदौली के चकिया से है जहाँ चकिया पुलिस द्वारा अहरौरा रोड मुड़हुआ...

Related Articles