26.1 C
Mathura
Sunday, September 8, 2024

उत्पादन रैंप-अप के लिए जेके टायर(JK Tyre) 1680 करोड़ रुपये का निवेश करेगा

उत्पादन रैंप-अप के लिए जेके टायर(JK Tyre) 1680 करोड़ रुपये का निवेश करेगा

जेके टायर(JK Tyre) द्वारा निवेश, मुख्य रूप से यात्री कार टायर उत्पादन क्षमता को बढ़ाने और ब्रांड पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए मोटे तौर पर दो भागों में किया जाएगा। सबसे पहले 780 करोड़ रुपये की विलंबित योजना है, जिसके बाद वित्त वर्ष 25 में 900 करोड़ रुपये होंगे।

उत्पादन रैंप-अप के लिए जेके टायर(JK Tyre) 1680 करोड़ रुपये का निवेश करेगा
उत्पादन रैंप-अप के लिए जेके टायर(JK Tyre) 1680 करोड़ रुपये का निवेश करेगा

जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज(JK Tyre & Industries) 8,000 करोड़ रुपये का संचयी निवेश इस तिमाही से शुरू होने वाली दो किश्तों में 1680 करोड़ रुपये का संचयी निवेश करने के लिए तैयार है, ताकि ऑटोमोटिव उद्योग की उभरती मांग क्षमता का दोहन करने के लिए उत्पादन क्षमता को बढ़ाया जा सके। कंपनी की योजना लक्ज़री कार टायर सेगमेंट में प्रवेश करने की है, जहाँ अभी इसकी कमी है, यहाँ तक कि एक नया ब्रांड बनाकर। “ब्रांड रणनीति हमेशा विकसित हो रही है। जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज के सीएमडी रघुपति सिंघानिया ने ईटीएटो को बताया, “हमें एक ब्रांड हासिल करने की ज़रूरत नहीं है, हम अपना खुद का ब्रांड बना सकते हैं।”

एचटीईटी 2022 (HTET 2022): बीएसईएच (BSEH) ने 3 और 4 दिसंबर को परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए हवन यज्ञ किया

सिंघानिया ने कहा कि 780 करोड़ रुपये का पहला किश्त निवेश, जो मूल रूप से 2018 के लिए नियोजित 680 करोड़ रुपये का संशोधित आंकड़ा है, चालू तिमाही के दौरान फलदायी होने लगेगा। “हम FY25 में एक और INR 900-करोड़ के निवेश की योजना बना रहे हैं। ज्यादातर निवेश पैसेंजर टायर्स के लिए होता है,” उन्होंने कहा। धन ऋण और इक्विटी के मिश्रण के माध्यम से होगा।

नए निवेश के साथ, टायर प्रमुख पहले दो चरणों में यात्री कार रेडियल के लिए अपनी उत्पादन क्षमता को 14% तक बढ़ाना चाहता है, इसके बाद तीसरे में 16%। “और ट्रक रेडियल में, यह लगभग 12% की क्षमता में वृद्धि करेगा,” उन्होंने कहा।

जेके टायर(JK Tyre), जिसकी क्षमता 106,000 पैसेंजर कार रेडियल्स की है, ने विस्तार के पहले चरण में इसे 121,000 यूनिट तक ले जाने का लक्ष्य रखा है। इसकी 4 मिलियन ट्रक रेडियल की वार्षिक उत्पादन क्षमता है। कंपनी के भारत में 9 और मेक्सिको में 3 प्लांट हैं।

उद्योग दृष्टिकोण

सिंघानिया को उम्मीद है कि घरेलू बाजार में ऑटोमोबाइल की मौजूदा मांग जारी रहेगी और इससे आने वाले वर्षों में टायर उद्योग के लिए “8% से 9%” की वृद्धि होगी।

निर्यात के मोर्चे पर, जेके टायर जेके टायर(JK Tyre) को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2012 में वित्त वर्ष 23 में 1800 करोड़ रुपये की कमाई होगी, साथ ही इसके कारोबार पर पश्चिम में मंदी के रुझानों का बहुत कम प्रभाव पड़ेगा। भारतीय टायर प्रमुख का संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे उच्च जोखिम वाले बाजारों में केवल .2% की हिस्सेदारी के साथ सीमित जोखिम है। सिंघानिया ने कहा कि इसके मुख्य विदेशी बाजार लैटिन अमेरिका, पश्चिम एशिया और अफ्रीका में हैं।

नए ब्रांड का हस्तक्षेप

एक ब्रांड के रूप में जेके टायर की वॉल्यूम यात्री वाहन बाजार में मजबूत उपस्थिति है, लेकिन पिरेली, मिशेलिन और कॉन्टिनेंटल जैसे ब्रांडों के वर्चस्व वाले हाई-एंड कार टायर सेगमेंट में ज्यादा नहीं है। सिंघानिया ने कहा कि उनकी कंपनी वैल्यू चार्ट पर चढ़ने की योजना पर काम कर रही है। बाजार के शीर्ष खंड को बढ़ाने के लिए टायरों का एक नया ब्रांड भी जोड़ा जा सकता है।

वैश्विक स्तर पर लग्ज़री/हाई परफ़ॉर्मेंस कार टायर बाज़ार में खेलने के लिए अपोलो टायर्स ने नीदरलैंड्स के ब्रांड वेडेस्टीन का अधिग्रहण किया। पिछले साल उसने भारत में भी इस ब्रांड के टायरों का निर्माण शुरू किया था।

सिंघानिया ने कहा कि वृद्धि पर प्रीमियमीकरण के साथ, उनकी कंपनी द्वारा बेचे जाने वाले यात्री कार टायरों में से 45% 16 इंच या बड़े पहियों वाली कारों के “प्रीमियम” खंड के लिए है।

कंपनी ने अपने वाणिज्यिक वाहन टायर कारोबार को बढ़ाने के लिए 1997 में मैसूर स्थित विक्रांत टायर्स का अधिग्रहण किया था। अधिग्रहण की 25वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर, सिंघानिया ने कहा कि संयंत्र ने 1997 से बिक्री (अब 3000 करोड़ रुपये), मजदूरी और उत्पादन में 10 गुना वृद्धि देखी है।

नए विस्तार के लिए, कंपनी ऋण और इक्विटी के मिश्रण का उपयोग करेगी उन्हें निधि दें।  जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज(JK Tyre & Industries)  का वर्तमान में डेट टू इक्विटी रेशियो 1.5:1 है। पिछले 3 वर्षों में, कंपनी ने कहा, इसके दीर्घकालिक ऋणों में 30% की कमी आई है।

Latest Posts

नौकरी पाने के लिए जाली दस्तावेजों लगाने वाले अभियुक्त को पुलिस ने किया गिरफ्तार

नौकरी पाने के लिए जाली दस्तावेजों लगाने वाले अभियुक्त को पुलिस ने किया गिरफ्तार प्रशांत कुमार निरीक्षक डाकघर ने कोतवाली कर्णप्रयाग मे एक तहरीर दी।...

शराब के नशे मे वाहन चला रहे युवक को पुलिस ने किया पकड़ा वाहन को किया सीज

शराब के नशे मे वाहन चला रहे युवक को पुलिस ने किया पकड़ा वाहन को किया सीज कोतवाली ज्योतिर्मठ पुलिस ने शराब के नशे में...

शिक्षक सम्मान समारोह मे मुकुट बिहारी शर्मा एवं देवेंद्र यादव को मुख्यमंत्री ने किया सम्मान

शिक्षक सम्मान समारोह मे मुकुट बिहारी शर्मा एवं देवेंद्र यादव को मुख्यमंत्री ने किया सम्मान शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह...

श्री आदर्श रामलीला कमेटी के कार्यकर्ताओं ने नगर पालिका अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

श्री आदर्श रामलीला कमेटी के कार्यकर्ताओं ने नगर पालिका अधिकारी को सौंपा ज्ञापन बरेली तहसील फरीदपुर नगर की श्री आदर्श रामलीला कमेटी के कार्यकर्ताओं ने...

शिक्षक दिवस पर आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रम।

शिक्षक दिवस पर आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रम। राजीव गांधी राष्ट्रीय विमानन विश्वविद्यालय, फुरसतगंज, “स्थायी भविष्य के लिए शिक्षकों को सशक्त बनाना” थीम के साथ शिक्षक...

Related Articles