27.3 C
Mathura
Tuesday, September 17, 2024

न्यू-एज लेंडिंग सेक्टर के सबसे बड़े समेकन कदम में BNPL प्लेटफॉर्म ZestMoney का अधिग्रहण कर सकता है

न्यू-एज लेंडिंग सेक्टर के सबसे बड़े समेकन कदम में BNPL प्लेटफॉर्म ZestMoney का अधिग्रहण कर सकता है

वॉलमार्ट समर्थित अग्रणी ऑनलाइन पेमेंट यूनिकॉर्नPhonePeजल्द ही बाय-नाउ पे-लेटर (बीएनपीएल) प्लेटफॉर्म का अधिग्रहण कर सकती है |ज़ेस्टमनी, जो कुछ समय से कुछ नए फंडिंग के लिए खरीदार की तलाश में है।

यदि PhonePe का ZestMoney का अधिग्रहण पूरा हो जाता है, तो यह नए जमाने के ऋण देने वाले क्षेत्र में सबसे बड़ा समेकन कदम होगा। बीएनपीएल प्लेटफॉर्म एक खरीदार की तलाश में है क्योंकि यह तकनीकी निवेशकों से नए फंड जुटाने के लिए संघर्ष कर रहा है, विकास के लोगों ने इकोनॉमिक टाइम्स के साथ साझा किया।

न्यू-एज लेंडिंग सेक्टर के सबसे बड़े समेकन कदम में BNPL प्लेटफॉर्म ZestMoney का अधिग्रहण कर सकता है
न्यू-एज लेंडिंग सेक्टर के सबसे बड़े समेकन कदम में BNPL प्लेटफॉर्म ZestMoney का अधिग्रहण कर सकता है

इसके अलावा, बीएनपीएल क्षेत्र पिछले कुछ महीनों के दौरान गंभीर विनियामक जांच का सामना कर रहा हैभारतीय रिजर्व बैंकइन व्यवसायों को प्रभावित करने वाले नियमों का एक सेट पेश किया।

टाटा(TATA Group) के लिए बिस्लेरी(Bisleri)

हालांकि PhonePe-ZestMoney सौदे का आकार निर्धारित नहीं किया जा सका है, लेकिन इसके बारे में जानने वाले कई लोगों के अनुसार यह एक “संकट बिक्री” होने की संभावना है। इस बिक्री से संभावित रूप से जेस्टमनी का मूल्य पिछले वर्ष के पिछले वित्तपोषण दौर की तुलना में काफी कम हो सकता है। तब इसका मूल्यांकन करीब 400 मिलियन डॉलर आंका गया था।

संभावित खरीदारी की खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए जेस्टमनी के प्रवक्ता ने ईटी को बताया, ‘यह खबर पूरी तरह काल्पनिक है।’

इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक अन्य व्यक्ति ने इस बीच कहा कि वार्ता काफी गंभीर है और कुछ हफ्तों में बंद होने की संभावना है। व्यक्ति ने कहा, “बाजारों की बेहद सतर्क स्थिति को ध्यान में रखते हुए, विशेष रूप से फिनटेक स्पेस में कीमत के बारे में बातचीत चल रही है।” PhonePe-ZestMoney सौदे से अवगत एक व्यक्ति ने आगे साझा किया है कि अधिग्रहण के बाद BNPL प्लेटफॉर्म एक स्वतंत्र इकाई के रूप में काम करेगा।

बेंगलुरु स्थित जेस्टमनी की स्थापना 2015 में किसके द्वारा की गई थीलिजी चैपमैन,Priya Sharmaऔर आशीष अनंतरामन। इसने पिछले साल सितंबर में प्रॉसस के स्वामित्व वाली PayU और ऑस्ट्रेलियाई फिनटेक जिप कंपनी से 50 मिलियन डॉलर जुटाए थे।

जेस्टमनी ने इक्विटी फंडिंग में करीब 14.2 करोड़ डॉलर जुटाए हैं। इसके अन्य समर्थकों में गोल्डमैन सैक्स, रिबिट कैपिटल और शामिल हैंXiaomi. Simpl और PayU के LazyPay के विपरीत, जो छोटी, रोजमर्रा की खरीदारी के लिए BNPL सेवाएं प्रदान करते हैं, Zest और Axio ने बड़े-टिकट वाली वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित किया है।

10,000 से अधिक ऑनलाइन भागीदारों और 75,000 भौतिक स्टोरों का एक व्यापारी नेटवर्क और 17 मिलियन व्यापारियों का एक पंजीकृत उपयोगकर्ता आधार होने के बावजूद, जेस्टमनी का घाटा 31 मार्च, 2022 को समाप्त वित्तीय वर्ष के लिए तीन गुना बढ़कर 398.8 करोड़ रुपये हो गया, जबकि इसके लिए यह 125.8 करोड़ रुपये था। पिछले वित्तीय वर्ष।

“यदि अधिग्रहण पूरा हो जाता है, तो यह PhonePe और ZestMoney दोनों के लिए उपयोग के नए मामले खोल देगा। एक ओर, PhonePe अंततः उपयोगकर्ताओं को क्रेडिट के माध्यम से दैनिक बिलों का भुगतान करने की अनुमति देकर भुगतान का मुद्रीकरण कर सकता है और Zest की प्रयोज्यता को ऑफ़लाइन भुगतानों के लिए भी खोल सकता है। ज़ेस्ट के लिए, यह व्यापारियों के एक व्यापक ऑफ़लाइन आधार तक विस्तारित होगा और बड़े टिकट खरीद के लिए केवल एक चेकआउट प्रदाता होने की तुलना में एक दैनिक समाधान बन सकता है” एक फिनटेक कार्यकारी ने कहा।

Latest Posts

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन राजकीय हाई स्कूल इंद्रहटा अजनर विद्यालय में उत्तर प्रदेश शिक्षा...

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित मथुरा वृंदावन नगर निगम की बोर्ड बैठक मै...

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला मथुरा। वैश्वीकरण के दौर में आयात-निर्यात उद्योग वैश्विक अर्थव्यवस्था को आकार देने में...

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन मथुरा। संस्कृति विश्विद्यालय में विधिविधान से पूजन कर गणेश जी की प्रतिमा स्थापित हुई। विवि...

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार खबर जनपद चंदौली के चकिया से है जहाँ चकिया पुलिस द्वारा अहरौरा रोड मुड़हुआ...

Related Articles