27.3 C
Mathura
Tuesday, September 17, 2024

Afghanistan: Taliban महिलाओं के लिए विश्वविद्यालय शिक्षा पर प्रतिबंध लगाता है

Afghanistan: Taliban महिलाओं के लिए विश्वविद्यालय शिक्षा पर प्रतिबंध लगाता है

Afghanistan के Taliban के अधिग्रहण के बाद, विश्वविद्यालयों को नए नियमों को लागू करने के लिए मजबूर किया गया, जैसे लिंग-पृथक कक्षाओं और प्रवेश द्वार।

Afghanistan: Taliban महिलाओं के लिए विश्वविद्यालय शिक्षा पर प्रतिबंध लगाता है
Afghanistan: Taliban महिलाओं के लिए विश्वविद्यालय शिक्षा पर प्रतिबंध लगाता है

शरिया शासित Afghanistan में महिलाओं के अधिकारों पर क्रूर दमन के बीच, Taliban शासन ने मंगलवार को महिलाओं के लिए विश्वविद्यालय शिक्षा पर प्रतिबंध लगा दिया है। नए आदेश के अनुसार, छात्राओं के लिए विश्वविद्यालयों में प्रवेश अगली सूचना तक निलंबित रहेगा। 

Sri Sametshikharji को बचाने के आह्वान के साथ आज देश भर के जैन समाज का बंद हैं

Afghanistan के शिक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जियाउल्लाह हाशिमी द्वारा पुष्टि किए गए एक पत्र में, सभी सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालयों को कैबिनेट के फैसले के अनुपालन में महिला छात्रों तक पहुंच को तुरंत निलंबित करने का निर्देश दिया गया है। 

उच्च शिक्षा मंत्री नेदा मोहम्मद नदीम द्वारा हस्ताक्षरित और सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों को संबोधित एक पत्र में कहा गया है, “आप सभी को अगली सूचना तक महिला शिक्षा को निलंबित करने के उल्लिखित आदेश को तुरंत लागू करने के लिए सूचित किया जाता है।”

अमेरिका ने Taliban द्वारा जारी प्रतिगामी आदेश की निंदा की है। अमेरिकी राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने तालिबान की घोषणा को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा स्वीकार किए जाने के उनके उद्देश्य के लिए एक झटका बताया। 

“तालिबान द्वारा महिलाओं को विश्वविद्यालय शिक्षा के अधिकार से वंचित करने की घोषणा से बहुत निराश हूं। अफगान महिलाएं बेहतर की पात्र हैं। अफगानिस्तान बेहतर का हकदार है। ब्लिंकन ने ट्वीट किया, “तालिबान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा स्वीकार किए जाने के अपने उद्देश्य को निश्चित रूप से पीछे छोड़ दिया है।” 

उच्च शिक्षा पर प्रतिबंध देश भर में हजारों लड़कियों और महिलाओं द्वारा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा देने के तीन महीने बाद आया है। विश्वविद्यालय वर्तमान में सर्दियों के लिए बंद हैं और मार्च में फिर से खुलेंगे।

देश के तालिबान के अधिग्रहण के बाद, विश्वविद्यालयों को नए नियमों को लागू करने के लिए मजबूर किया गया, जैसे लिंग-पृथक कक्षाओं और प्रवेश द्वार। महिलाओं को केवल महिला प्रोफेसरों या बूढ़े पुरुषों द्वारा शिक्षित करने की अनुमति थी। अफगानिस्तान में लड़कियों की पहले से ही माध्यमिक शिक्षा तक बहुत सीमित पहुंच है और अब उनकी विश्वविद्यालय शिक्षा पर प्रतिबंध उनकी पसंद के करियर को आगे बढ़ाने के उनके सपनों को चकनाचूर कर देता है।

17 दिसंबर को, इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने देश में तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा जारी किए गए नए स्कूल पाठ्यक्रम को उजागर किया। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, सालेह ने कहा कि नए पाठ्यक्रम में हाल ही में 62 बदलाव किए गए हैं, जिसमें संयुक्त राष्ट्र को ‘शैतानी’ और महिला विरोधी नियमों को शामिल करना शामिल है।

Latest Posts

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन राजकीय हाई स्कूल इंद्रहटा अजनर विद्यालय में उत्तर प्रदेश शिक्षा...

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित मथुरा वृंदावन नगर निगम की बोर्ड बैठक मै...

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला मथुरा। वैश्वीकरण के दौर में आयात-निर्यात उद्योग वैश्विक अर्थव्यवस्था को आकार देने में...

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन मथुरा। संस्कृति विश्विद्यालय में विधिविधान से पूजन कर गणेश जी की प्रतिमा स्थापित हुई। विवि...

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार खबर जनपद चंदौली के चकिया से है जहाँ चकिया पुलिस द्वारा अहरौरा रोड मुड़हुआ...

Related Articles