26.7 C
Mathura
Saturday, September 21, 2024

फ्रेडी(Freddy) के रूप में कार्तिक आर्यन(Kartik Aaryan) लगातार काम करता है, तब भी जब फ्रेडी नहीं करता

फ्रेडी(Freddy) के रूप में कार्तिक आर्यन(Kartik Aaryan) लगातार काम करता है, तब भी जब फ्रेडी नहीं करता

फ्रेडी(Freddy) फिल्म, अपने प्रमुख व्यक्ति को एक नई रोशनी में पेश करने की अपनी सभी आकांक्षाओं के लिए (जो काफी हद तक सफल होती है) एक बड़े पैमाने पर व्युत्पन्न थ्रिलर है

फ्रेडी(Freddy) के रूप में कार्तिक आर्यन(Kartik Aaryan) लगातार काम करता है, तब भी जब फ्रेडी नहीं करता
फ्रेडी(Freddy) के रूप में कार्तिक आर्यन(Kartik Aaryan) लगातार काम करता है, तब भी जब फ्रेडी नहीं करता

सिनेमा और साहित्य में दलितों की कहानी पारंपरिक रूप से या तो / या प्रक्षेपवक्र का पालन करती है – प्रश्न में व्यक्ति एक महानायक बन जाता है, उन लोगों के बचाव में आता है जो हाशिए पर थे। या फिर वह एक भावनात्मक, दिल दहलाने वाली पिछली कहानी के साथ एक खलनायक में बदल जाता है जो आपको उसके साथ सहानुभूति (और अक्सर, सहानुभूति) करने के लिए मजबूर करता है, कभी-कभी ऐसी स्थितियों में भी जब किसी को नहीं करना चाहिए।

फ्रेडी(Freddy) , जो अब डिज़्नी+हॉटस्टार पर खेल रहा है, में इसका नामांकित नायक है जो एक चरित्र कक्षा को उकेरता है जो जोकर से काफी प्रभावित है। प्रसिद्ध डीसी-कविता खलनायक की तरह, फ्रेडी – एक यातनापूर्ण बचपन के साथ एक बमुश्किल देखा, शायद ही सुना हुआ दंत चिकित्सक – अपराध और अराजकता के रास्ते पर जाता है। जैसा कि समाज तेजी से उससे दूर हो जाता है, डॉ। फ्रेडी गिनवाला एक सामाजिक रूप से अजीब मनोरोगी बन जाता है, जो पांच साल से एक वैवाहिक साइट पर है और अभी भी हर पहली (और स्वचालित रूप से, अंतिम) तारीख पर एक अजीब ‘हैलो’ पाने में कामयाब नहीं हुआ है। जब वह जीवित रहने के लिए दाढ़ नहीं निकाल रहा है या कुछ भयानक चुटकुले सुना रहा है, तो फ्रेडी मॉडल हवाई जहाज पर पेंट करता है और फोन पर अपनी दादी के साथ उसी रात की बातचीत करता है।

Mokshada Ekadashi 2022: ‘इन’ दो खास वजहों से खास मानी जाती है मोक्षदा एकादशी; आप भी जानें व्रत का महत्व और करें व्रत!

उसका एकमात्र साथी – जैसा कि फ्रेडी(Freddy) खुद खामोश और सुस्त है – उसका पालतू कछुआ, हार्डी है। जब फ्रेडी – मधुर, सरल, सामाजिक-अज्ञेयवादी फ्रेडी – बदला लेने और प्रतिशोध के रास्ते पर चलते हैं, तो यह कम होता है कि उसके साथ क्या होता है और हार्डी के साथ क्या होता है। मान लीजिए कि वह एक सूप में उतरता है।

फ्रेडी(Freddy) के लिए बदला खून से सना हुआ व्यंजन बन जाता है (हालाँकि फ्रेडी डेक्सटर मॉर्गन की तुलना में अधिक फ्रेडी क्रूगर है) जब उसके नीरस अस्तित्व में एक दुर्लभ उज्ज्वल दिन उन घटनाओं की एक श्रृंखला को जन्म देता है जो उसे और उसके जीवन को हमेशा के लिए बदल देता है। अत्यधिक अपमानजनक शादी में फंसी एक युवा और आकर्षक महिला कैनाज़ (अलाया एफ) पर फ्रेडी की शर्मीली, चश्मे वाली नज़र पड़ने का मतलब है कि वह अपने खुद के दर्दनाक अतीत को उसके असहाय वर्तमान में देखता है। हालाँकि, प्यार हत्या की ओर ले जाता है और इससे पहले कि फ्रेडी को इसका एहसास होता है, वह खुद को रसातल में चूसा हुआ पाता है जहाँ उसका पहले से ही खंडित व्यक्तित्व एक बड़े पैमाने पर धमकाने का शिकार होता है। लेकिन इस बार, फ्रेडी चीजों को झूठ नहीं बोलने देंगे।

फ्रेडी(Freddy), अपने प्रमुख आदमी को एक नई रोशनी में पेश करने की अपनी सभी आकांक्षाओं के लिए (जो काफी हद तक सफल होता है) एक बड़े पैमाने पर व्युत्पन्न थ्रिलर है। क्लिच लाजिमी है, न केवल एक क्लासिक सामाजिक रूप से अजीब व्यक्तित्व की विशेषताओं की प्रस्तुति में – फॉरेस्ट गंप जैसी बेंच पर बैठने के दौरान फ्रेडी ने खुद को घुटने टेक दिए – बल्कि फिल्म के बीच में कहीं आने वाले बड़े खुलासे में भी। रिवेंज थ्रिलर के एक स्थिर आहार पर लाए गए मूवी शौकीन एक मील दूर से ट्विस्ट को सूंघ लेंगे, लेकिन यहां तक ​​​​कि जो लोग शैली के प्रमुख प्रशंसक नहीं हैं, वे भी आश्चर्यचकित नहीं होंगे कि फ्रेडी की पहले से ही अस्थिर, विश्वास करने वाली दुनिया बिखर गई है। अपरिवर्तनीय ढंग से।

फ्रेडी निर्देशक शशांक घोष(Freddy Director Shashank Ghosh) हैं – खूबसूरत और वीरे दी वेडिंग जैसे पुष्प उपहार में लिपटे बॉलीवुड शो के पीछे का आदमी – एक अंधेरे मनोवैज्ञानिक, लगभग नव-नोयर, थ्रिलर पर पहला प्रयास। आदमी कुछ धड़कनों को सही पाता है, लेकिन शैली के तत्वों को दूर करने के प्रयास के बजाय एक नए दृष्टिकोण से संपर्क करने पर फ्रेडी कहीं अधिक सम्मोहक घड़ी हो सकती थी।

सामान्य क्लिच भी फिल्म के दृश्य और सेटिंग में अपना रास्ता बनाते हैं। पारसी होने के लिए अपने डरपोक नायक को चुनना एक चतुर चाल है, समुदाय के तेजी से घटते सदस्यों को देखते हुए, फ्रेडी को काफी हद तक अदृश्य रहने में सक्षम बनाता है। लेकिन फ्रेडी में , जैसा कि अधिकांश हिंदी सिनेमा में होता है (बीइंग साइरस को छोड़कर, जिसे होमी अदजानिया ने निर्देशित किया था, जो खुद एक पारसी थे), पारसियों को उसी व्यापक स्ट्रोक में चित्रित किया गया है – वे घुमावदार सीढ़ियों वाली आर्ट डेको इमारतों में रहते हैं टूटी-फूटी हिंदी के वाक्यों के बीच सिर्फ रसभरी सोडा का घूंट लें और लगातार धंसक और लगन नू कस्टर्ड के बारे में बात करें।

इसके अलावा, फ्रेडी वास्तव में एक बिल्ली ‘एन’ माउस गेम की तरह प्रकट नहीं होता है या बहुत अधिक तनाव उत्पन्न करता है, जो एक मनोवैज्ञानिक थ्रिलर के बहुत ही ताने-बाने के खिलाफ जाता है। अलाया एफ ईमानदार हैं, लेकिन अभी तक स्क्रीन पर उनकी मौजूदगी नहीं है, जो दर्शकों के लिए कैनाज के साथ फ्रेडी के जुनून को और अधिक विश्वसनीय बना देती। परवेज शेख द्वारा लिखी गई यह फिल्म अपने पक्ष के खिलाड़ियों को भी छोटा कर देती है, जिससे उनमें से कोई भी हाड़-मांस के चरित्र के रूप में उभरने की अनुमति नहीं देता है।

फ्रेडी को जो चीज काफी हद तक छुटकारा दिलाती है, वह कार्तिक आर्यन का एक विलक्षण रूप से प्रशंसनीय मोड़ है। ऐसा लगता है कि अभिनेता, जो अभी बहुत गलत नहीं कर सकता है, एक उच्च पर वर्ष समाप्त करता है, हमें दिखाता है कि उसने एक अभिनेता के रूप में कितनी शानदार प्रगति की है। फ्रेडी के रूप में कार्तिक आर्यन(Kartik Aaryan) लगातार काम करता है, तब भी जब फ्रेडी नहीं करता।

फ्रेडी

निर्देशक: शशांक घोष

Cast: Kartik Aaryan, Alaya F, Sajjad Delafrooz

चलने का समय: 124 मिनट

Latest Posts

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन राजकीय हाई स्कूल इंद्रहटा अजनर विद्यालय में उत्तर प्रदेश शिक्षा...

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित मथुरा वृंदावन नगर निगम की बोर्ड बैठक मै...

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला मथुरा। वैश्वीकरण के दौर में आयात-निर्यात उद्योग वैश्विक अर्थव्यवस्था को आकार देने में...

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन मथुरा। संस्कृति विश्विद्यालय में विधिविधान से पूजन कर गणेश जी की प्रतिमा स्थापित हुई। विवि...

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार खबर जनपद चंदौली के चकिया से है जहाँ चकिया पुलिस द्वारा अहरौरा रोड मुड़हुआ...

Related Articles