33.7 C
Mathura
Tuesday, September 24, 2024

इस्कॉन मंदिर में बडे धूमधाम से मनाया गया तिरोभावः महोत्सव,भक्तों ने किया श्रील प्रभुपाद के विग्रह का महाभिषेक

इस्कॉन मंदिर में बडे धूमधाम से मनाया गया तिरोभावः महोत्सव,भक्तों ने किया श्रील प्रभुपाद के विग्रह का महाभिषेक

मथुरा अभी न्यूज़ (राहुल ठाकुर,वैभव भारद्वाज ) वृंदावन भक्तों ने किया श्रील प्रभुपाद के विग्रह का महाभिषेक। तिरोभाव महोत्सव में शामिल होने को करीब 120 देशों के श्रद्धालुओं ने वृंदावन में डेरा डाला है। तिरोभाव महोत्सव में सुबह मंगला आरती से लेकर शाम दीपदान तक भक्तों में उल्लास नजर आया।
इस्कान संस्थापक स्वामी श्रील भक्ति वेदांत प्रभुपाद का तिरोभाव महोत्सव शनिवार को धार्मिक आयोजनों के साथ मनाया।
महोत्सव में देशी-विदेशी भक्तों ने सुबह संकीर्तन यात्रा निकाली। श्रील प्रभुपाद के विग्रह का महाभिषेक कर पुष्पांजलि अर्पित की और शाम को दीपदान भी किया।
इस्कान संस्थापक एसी भक्ति वेदांत श्रील प्रभुपाद के तिरोभाव महोत्सव पर शनिवार को इस्कान मंदिर में धार्मिक आयोजन शुरू हुए।
तिरोभाव महोत्सव में शामिल होने को करीब 120 देशों के श्रद्धालुओं ने वृंदावन में डेरा डाला है।
तिरोभाव महोत्सव में सुबह मंगला आरती से लेकर शाम दीपदान तक भक्तों में उल्लास नजर आया। तिरोभाव महोत्सव में शामिल होने आए इस्कान भक्त सुबह साढ़े चार बजे मंगला आरती के साथ ही वृंदावन की भक्ति में डूबते नजर आए। मंदिर में श्रील प्रभुपाद के विग्रह और ठाकुरजी के श्रीविग्रहों को फूलों से सुसज्जित कर नई पोशाक धारण कराई गईं।
सुबह साढ़े सात बजे आरती के बार श्रद्धालुओं का जत्था परिक्रमा के लिए निकला, जो परिक्रमा करने के बाद शाम को इस्कान मंदिर लौटा।
सुबह श्रृंगार आरती के दौरान इस्कान भक्तों ने हरेराम महामंत्र की धुन पर जमकर नृत्य किया।
दोपहर को इस्कान के सभागार में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में इस्कान से जुड़े प्रबुद्ध लोगों ने प्रभुपाद के जीवन दर्शन का विस्तार से वर्णन किया।
इस दौरान इस्कान गुरुकुल के बालकों ने श्रील प्रभुपाद के जीवन चरित्र पर आधारित लीला का भावपूर्ण मंचन कर दर्शकों को मुग्ध कर दिया।
समारोह के दौरान श्रीलप्रभुपाद के विग्रह का पंचामृत से महाभिषेक हुआ,
इसके बाद महाआरती के दर्शन कर श्रद्धालुओं ने हरिनाम संकीर्तन किया। इस्कान अध्यक्ष पंचगौड़ा दास, रविलोचन दास समेत अनेक भक्त मौजूद रहे।

इस्कॉन मंदिर में बडे धूमधाम से मनाया गया तिरोभावः महोत्सव,भक्तों ने किया श्रील प्रभुपाद के विग्रह का महाभिषेक
इस्कॉन मंदिर में बडे धूमधाम से मनाया गया तिरोभावः महोत्सव,भक्तों ने किया श्रील प्रभुपाद के विग्रह का महाभिषेक

Latest Posts

संस्कृति विश्वविद्यालय के विद्यार्थी चला रहे हैं स्वच्छता अभियान

संस्कृति विश्वविद्यालय के विद्यार्थी चला रहे हैं स्वच्छता अभियान मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना यूनिट द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय...

कृष्णानुशीलनम् प्रतियोगिता में आरआईएस के होनहारों का फहरा परचम

कृष्णानुशीलनम् प्रतियोगिता में आरआईएस के होनहारों का फहरा परचम मथुरा। भक्ति वेदांता गुरुकुलम एण्ड इंटरनेशनल स्कूल द्वारा आयोजित कृष्णानुशीलनम् प्रतियोगिता में राजीव इंटरनेशनल स्कूल के...

आईएमएस में रक्तदान शिविर का किया आयोजन

आईएमएस में रक्तदान शिविर का किया आयोजन आईएमएस लॉ कॉलेज नोएडा में रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ। सेक्टर 62 स्थित संस्थान परिसर में आयोजित कार्यक्रम...

संस्कृति विवि के मनोविज्ञान विभाग में आत्महत्या निरोध पर हुई चर्चा

संस्कृति विवि के मनोविज्ञान विभाग में आत्महत्या निरोध पर हुई चर्चा मथुरा। आत्महत्या निरोध को लेकर संस्कृति विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग द्वारा एक सेमिनार का...

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन राजकीय हाई स्कूल इंद्रहटा अजनर विद्यालय में उत्तर प्रदेश शिक्षा...

Related Articles