28.3 C
Mathura
Friday, September 20, 2024

पटाखा प्रतिबंध बरकरार, ‘पंजाब के लिए कोई विकल्प नहीं बल्कि पराली जलाना’: दिवाली से पहले दिल्ली में एक्यूआई और खराब

पटाखा प्रतिबंध बरकरार, ‘पंजाब के लिए कोई विकल्प नहीं बल्कि पराली जलाना’: दिवाली से पहले दिल्ली में एक्यूआई और खराब

दिवाली का त्यौहार गया है और इसके साथ राष्ट्रीय राजधानी के सामने सबसे बड़ी चुनौती है – वायु प्रदूषण। दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध को  लेकर बीजेपी और आप के बीच तीखी नोकझोंक के बाद सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को हस्तक्षेप किया । शीर्ष अदालत ने स्वच्छ दिवाली समारोह के लिए दिल्ली सरकार द्वारा लगाए गए पटाखा प्रतिबंध को हटाने से इनकार कर दिया।

पटाखा प्रतिबंध बरकरार, 'पंजाब के लिए कोई विकल्प नहीं बल्कि पराली जलाना': दिवाली से पहले दिल्ली में एक्यूआई और खराब
पटाखा प्रतिबंध बरकरार, ‘पंजाब के लिए कोई विकल्प नहीं बल्कि पराली जलाना’: दिवाली से पहले दिल्ली में एक्यूआई और खराब

इस बार दिल्ली के एक्यूआई के संबंध में, वर्ष के इस समय के दौरान शहर को असाध्य हवा से कुछ राहत मिल सकती है। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट या सीएसई की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में सर्दियों के मौसम में औसत PM2.5 प्रदूषण पूर्व-महामारी की अवधि की तुलना में लगभग 20% कम हो गया है, लेकिन इस बार भी पराली जलाने से खेल खराब हो सकता है एक बार फिर।

रिपोर्ट के अनुसार, दिवाली उत्सव सामान्य से पहले मनाया जाना है, जिसका अर्थ है “गर्म और हवा की स्थिति प्रदूषण को कम करने में मदद करेगी जो दिल्ली में दिवाली की रात के उत्सव का मुख्य है।”

एनसीआर क्षेत्र में PM2.5 का स्तर गिरा

रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली ने जहां पीएम 2.5 प्रदूषक स्तरों में 20% सुधार दिखाया, वहीं गाजियाबाद ने 30% सुधार दर्ज किया, जो सभी प्रमुख शहरों में सबसे अधिक है, लेकिन इसका पीएम2.5 स्तर अभी भी 24 घंटे के मानक से लगभग 2.5 गुना अधिक है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “ग्रेटर नोएडा में 28 फीसदी, नोएडा में 23 फीसदी और फरीदाबाद में 16 फीसदी सुधार हुआ है।” रिपोर्ट में कहा गया है, “पूर्ण एकाग्रता के संदर्भ में, फरीदाबाद, औसतन 159 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर, पिछली सर्दियों में एनसीआर का सबसे प्रदूषित शहर था।”

जाने “भटका मुसाफिर” किताब के लेखक अंकित मौर्य के बारे में

मौसम के देवता राहत लाते हैं

PM2.5 के स्तर में गिरावट और अनुकूल हवा की स्थिति के अलावा, खेत के पराली से निकलने वाले धुएं ने पिछले दो वर्षों के विपरीत अभी तक NCR की वायु गुणवत्ता को प्रभावित नहीं किया है। अक्टूबर की शुरुआत में हुई बारिश ने अब तक हवा को अपेक्षाकृत साफ रखा है। लेकिन अध्ययन से पता चलता है कि पिछले वर्षों के आंकड़ों के अनुसार, दिवाली की रात दिल्ली की हवा में 300-600 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर PM2.5 जोड़ सकती है, अगर कारोबार हमेशा की तरह जारी रहता है।

दिल्ली का एक्यूआई 228 के एक्यूआई पर “बहुत खराब” श्रेणी में रहा और इसे खराब होने से रोकने के लिए, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने बुधवार को अधिकारियों को जीआरएपी वायु गुणवत्ता योजना के चरण दो को लागू करने का निर्देश दिया , जिसमें उपयोग पर प्रतिबंध लगाना शामिल है। होटल, रेस्तरां और खुले भोजनालयों में कोयले और जलाऊ लकड़ी की।

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 और 100 संतोषजनक, 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 खराब, 301 और 400 बहुत खराब, और 401 और 500 गंभीर माना जाता है।

पंजाब पराली जलाने का मामला

यहां तक ​​​​कि रिपोर्टों से पता चलता है कि दिल्ली में एक स्वच्छ, कम प्रदूषित दीवाली का मौसम देखा जा सकता है, पड़ोसी राज्य पंजाब में, पिछले नौ दिनों में खेत में आग की घटनाओं में लगभग तीन गुना वृद्धि हुई है, ऐसे मामलों की कुल संख्या 2,625 तक पहुंच गई है। इस सीजन में अब तक। इस साल 15 सितंबर से 10 अक्टूबर तक राज्य में पराली जलाने की 718 घटनाएं हुई हैं।

लुधियाना स्थित पंजाब रिमोट सेंसिंग सेंटर के आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में बुधवार को खेत में आग के 436 मामले दर्ज किए गए। आंकड़ों के अनुसार, 15 सितंबर से 19 अक्टूबर तक कुल 2,625 खेत में आग लगने की घटनाएं दर्ज की गई हैं।

हालांकि, रिपोर्टों का दावा है कि पिछले दो वर्षों में खेत में आग की घटनाओं की तुलना में इस साल स्थिति बेहतर दिख रही है। राज्य के किसानों का कहना है कि वे पराली जलाने की प्रथा जारी रखते हैं क्योंकि उनके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

‘पटाखे की जगह मिठाई पर खर्च करें’

इस बीच, दिल्ली सरकार द्वारा पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के आदेश के बाद, सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध हटाने की मांग वाली याचिका पर तत्काल सुनवाई से इनकार करते हुए कहा, “दिल्ली के लोगों को स्वच्छ हवा में सांस लेने दें”। . यह याचिका भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने दायर की थी।

न्यायमूर्ति एमआर शाह और न्यायमूर्ति एमएम सुंदरेश की पीठ ने दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) द्वारा 14 सितंबर को सभी प्रकार के पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री और फोड़ने पर एक जनवरी तक पूर्ण प्रतिबंध लगाने के निर्देश को चुनौती देने वाली याचिका को सूचीबद्ध करने से इनकार कर दिया। 2023, दिल्ली में।

“दिल्ली के लोगों को स्वच्छ हवा में सांस लेने दें। लोगों को पटाखों पर पैसा खर्च नहीं करना चाहिए इसके बजाय उन्हें मिठाई खानी चाहिए, ”पीठ ने कहा और कहा कि अदालत में लंबित मुख्य मामले के साथ सुनवाई के लिए याचिका आएगी।

इससे पहले गुरुवार को, सुप्रीम कोर्ट के समक्ष पटाखों से संबंधित मुद्दों की लंबितता को देखते हुए, दिल्ली उच्च न्यायालय ने भी राष्ट्रीय राजधानी में सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध को चुनौती देने वाली याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया।

‘पटाखों के इस्तेमाल के लिए जेल’

गिरती वायु गुणवत्ता के वार्षिक मुद्दे से निपटने के लिए, दिल्ली सरकार ने बुधवार को चेतावनी दी कि शहर में पटाखे खरीदने और फोड़ने वालों को जेल की सजा दी जा सकती है ।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सरकार इस दिवाली शहर भर में पटाखों पर प्रतिबंध लागू करने के लिए तैयार है, उन्होंने कहा कि उल्लंघन करने वालों पर नजर रखने के लिए टीमों का गठन किया गया है।

ग्रीन क्रैकर दिवाली

दिवाली के बाद प्रदूषण की समस्या से लड़ने के लिए, देश भर के राज्यों ने हरे पटाखों के इस्तेमाल का आह्वान किया है । कुछ राज्यों ने एक विशिष्ट खिड़की भी आवंटित की है जिसके दौरान लोगों को पटाखे फोड़ने की अनुमति होगी। वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने हरे पटाखों के इस्तेमाल की अनुमति दी थी।

Latest Posts

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन

पीएम पूर्व माध्यमिक विद्यालय नगारा डांग में स्वच्छता पखवाड़ा, नारी शक्ति मिशन गोष्ठी का आयोजन राजकीय हाई स्कूल इंद्रहटा अजनर विद्यालय में उत्तर प्रदेश शिक्षा...

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित

जनता की सेवा का मिला प्रतिफल रचना पाठक को नगर निगम मथुरा मैं कैबिनेट सदस्य किया मनोनित मथुरा वृंदावन नगर निगम की बोर्ड बैठक मै...

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला

राजीव एकेडमी में आयात-निर्यात व्यापार में दक्षता कौशल विकास पर हुई कार्यशाला मथुरा। वैश्वीकरण के दौर में आयात-निर्यात उद्योग वैश्विक अर्थव्यवस्था को आकार देने में...

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन

संस्कृति विवि में स्थापित हुए गणपति, विधिविधान से हुआ पूजन मथुरा। संस्कृति विश्विद्यालय में विधिविधान से पूजन कर गणेश जी की प्रतिमा स्थापित हुई। विवि...

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार

नाजायज गांजा के साथ पुलिस ने 02 अभियुक्तों को किया गिरफ्तार खबर जनपद चंदौली के चकिया से है जहाँ चकिया पुलिस द्वारा अहरौरा रोड मुड़हुआ...

Related Articles